Archived

बीजेपी को कर्नाटक से एक नहीं मिले दो झटके, केंद्र में भी हुई कमजोर पार्टी जानते हो क्यों?

बीजेपी को कर्नाटक से एक नहीं मिले दो झटके, केंद्र में भी हुई कमजोर पार्टी जानते हो क्यों?
x


कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी सत्ता से ही नहीं दूर हो गई बल्कि एक और बड़ा नुकसान उठा बैठी. यह नुकसान भी पीएम मोदी को आने वाले समय में भारी पड़ सकता है. बीजेपी ने कल कर्नाटक से जीतकर आये दो सांसदों का इस्तीफा करा दिया. यह सांसद कर्नाटक विधानसभा में चुनकर आये थे. इनमें एक संसद सदस्य खुद मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा और दूसरे आदिवासी नेता बी श्रीरामुलु थे.


भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एस. शांताराम ने बताया, येदियुरप्पा और श्रीरामुलू ने बतौर लोकसभा सदस्य अपना इस्तीफा लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को सौंप दिया है. येदियुरप्पा प्रदेश के पश्चिमोत्तर के मलनाड क्षेत्र के शिवमोगा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे, जबकि श्रीरामुलू राज्य के उत्तर में स्थित बेल्लारी (आरक्षित) संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे. उसके चलते आज येदियुरप्पा को एक नहीं दो जगह से इस्तीफा देना होगा. तो मुख्यमंत्री रहते हुए लोकसभा से सबसे पहले इस्तीफा दिया उसके बाद देर शाम फ्लोर टेस्ट से पहले उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. इस तरह येदियुरप्पा के नाम एक और रिकार्ड बन गया.



जिसके चलते उन्होंने एक नहीं दो पदों से दिया एक दिन में दो पदों से इस्तीफा. इसके बाद दूसरे बीजेपी सांसद बी श्रीरामुलु ने इस्तीफा दिया. उनके कुछ देर बाद जद एस सांसद के सीएस पुत्तराजू ने इस्तीफा दिया. कर्नाटक में इस तरह आज तीन सांसदों ने इस्तीफा दे दिया.



जिस तरह से येदियुरप्पा ने एक नहीं दो जगह से इस्तीफा देकर एक सीएम के नाम नया रिकार्ड बना ही साथ में एक सबसे कम समय मुख्यमंत्री बनने का रिकार्ड भी बना दिया. इससे कम समय कर्नाटक में कोई और मुख्यमंत्री नहीं बना है.



बता दें कि सदन में बीजेपी के अब 272 सदस्य रह गए है जबकि चुनाव जितने के बाद 2014 में 282 सांसद थे. अब अगर सभी सहयोगी दाल बीजेपी का दमन छोड़ देते है तो बीजेपी के लिए सरकार चलाने में परेशानी पैदा हो सकती है. कारण बीजेपी के कई सांसद पीएम मोदी की कार्यशैली से नाराज चल रहे है. जिनमें अहम नाम सांसद कीर्ति झा आज़ाद , शत्रुघ्न सिन्हा , सावित्रीवाई फुले , और भी बिहार उत्तर प्रदेश के कई सासंद है. वैसे भी मोदी और अमित शाह की जोड़ी आधे से ज्यादा सांसदों को फिर से मौका नहीं देगी.

Next Story