कर्नाटक

नंदिनी ने मूल्य-संबंधित मुद्दे का हवाला देते हुए तिरुपति को घी बेचना कर दिया बंद,मंदिर ट्रस्ट का पलटवार

Smriti Nigam
2 Aug 2023 10:42 AM GMT
नंदिनी ने मूल्य-संबंधित मुद्दे का हवाला देते हुए तिरुपति को घी बेचना कर दिया बंद,मंदिर ट्रस्ट का पलटवार
x
कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) ने कीमत संबंधी मुद्दों के कारण आंध्र प्रदेश के तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर को घी की आपूर्ति रोक दी है।

कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) ने कीमत संबंधी मुद्दों के कारण आंध्र प्रदेश के तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर को घी की आपूर्ति रोक दी है।

कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF), जो नंदिनी ब्रांड नाम के तहत आंध्र प्रदेश के तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर को घी बेच रहा है, ने कीमत से संबंधित कुछ मुद्दों पर इसकी आपूर्ति रोकने का फैसला किया है। केएमएफ ने घी की आपूर्ति के लिए निविदा प्रक्रिया को छोड़ने का फैसला किया क्योंकि वह प्रतिस्पर्धी दर पर घी की आपूर्ति करने के लिए तैयार नहीं था।

केएमएफ के एमडी जगदीश ने कहा,जब निविदा जारी की जाती है, तो हर कोई इसमें भाग लेता है और जो सबसे कम कीमत उद्धृत करता है ,वह निविदा जीत जाता है। हम लगभग ₹ 400 प्रति किलोग्राम की बोली लगाते हैं। जब कोई ₹ 1 या 2 कम बोलेगा तो टेंडर उस बोली लगाने वाले के पास चला जाएगा। मुझे नहीं पता कि वे इसे किस कीमत पर खरीद रहे हैं, लेकिन हमने अपनी खरीद के अनुसार 400 रुपये से अधिक की बोली लगाई है। उन्होंने कहा कि केएमएफ एक संस्था है जो किसानों के हित के लिए काम करती है।

इसलिए, कम कीमतों की पेशकश संभव नहीं है क्योंकि इससे नुकसान होता है।लगभग एक साल पहले मंदिर का प्रबंधन करने वाले ट्रस्ट तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने एक निविदा बुलाई और हमें निविदा में भाग लेने के लिए कहा। हम प्रतिस्पर्धी दर पर घी नहीं दे सकते, क्योंकि ई-खरीद निविदा में, जो सबसे कम दर उद्धृत करेगा, उसे ही घी मिलेगा।

लेकिन हमारी दर तय है. हमने कहा कि हम अपनी दर पर घी की आपूर्ति करेंगे, लेकिन उन्होंने (टीटीडी) कहा कि वे इतनी राशि नहीं देंगे। इसलिए हम आपूर्ति नहीं कर रहे हैं।इसके जवाब में तिरुमाला तिरूपति देवस्थानम (टीटीडी) के कार्यकारी अधिकारी धर्मा रेड्डी ने कहा कि कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (केएमएफ) गलत आरोप लगा रहा है।

वे पिछले बीस वर्षों से लड्डू बनाने के लिए घी की आपूर्ति नहीं कर रहे हैं। उन्होंने केवल कुछ वर्षों के लिए आपूर्ति की है। उन्होंने वर्ष 2023 में भी टेंडरों में भाग नहीं लिया। हमें अपने मापदंडों के साथ कम कीमत पर घी आपूर्तिकर्ता चाहिए। बोली सभी के लिए खुली है और केएमएफ भी बोली में भाग ले सकता है, वे भाग ले सकते हैं और निविदा जीत सकते हैं और मंदिर को घी की आपूर्ति कर सकते हैं।इसके बजाय टीटीडी पर झूठे आरोप लगाना अनुचित है. ई-टेंडर पारदर्शी तरीके से कराए जाएंगे। हमें गुणवत्तापूर्ण आपूर्तिकर्ता और कम कीमत पर बोली लगाने वाले की आवश्यकता है।

Next Story