Archived

दिवाली स्पेशल: इस दिवाली ऐसे करें घर की सजावट, घर को दें पारंपरिक लुक

Vikas Kumar
10 Oct 2017 11:00 AM GMT
दिवाली स्पेशल: इस दिवाली ऐसे करें घर की सजावट, घर को दें पारंपरिक लुक
x
दिवाली हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्यौहार है। इस मौके पर घर की सजावट पारम्परिक होने के साथ-साथ कुछ अलग हट कर हो। दिवाली के मौके पर घर को सजाने के कुछ खास तरीकों...

नई दिल्ली : दिवाली आ रही है, लोग अभी से दीवाली के लिए तैयारी शुरू कर दिए है। लोग अपने-अपने घरो कि साफ-सफाई में लगे हुए है। दिवाली हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्यौहार है। इस मौके पर घर की सजावट पारम्परिक होने के साथ-साथ कुछ अलग हट कर हो।

आज हम आपको दिवाली के मौके पर घर को सजाने के कुछ खास तरीकों के बारे में बताते है। घर की सजावट के लिए आप कमरे में मिरर फर्नीचर का इस्तेमाल करें। इससे ये फायदा होगा कि जिस कमरे में अंधरा होता है वहां मिरर फनीर्चर पर लाइट पड़ने से चमकने लगेगा और कमरे में रोशनी बढ़ जाएगी। साथ ही आप फर्नीचर को कुछ अलग तरीके से री-अरेंज करें ताकि घर की सजावट कुछ अलग दिखे।

आप घर के दीवारों को हल्के रंग से कलर करवाए जिससे घर में चमक और रोशनी बढ़ जाएगी। कमरे में परदे, बेडशीट और कुशन कलर्स भी लाइट शेड के साथ चुन सकते हैं। आप कमरे में हैंगिग लाइट्स का भी इस्तमाल कर सकते है, दीवारों पर लैम्प्स भी लगा सकते है। कमरे की सीलिंग में लाइटिंग की व्यवस्था कर सकते हैं। आजकल लाइटिंग वाला सीलिंग फैन भी काफी चलन में है।

दिवाली पर एरोमेटिक केंडिल्स का भी इस्तमाल कर सकते इसे आपका कमरा मीठी सुगंध से भर जाएगा। इस प्रकार की मोमबत्तियों के उपयोग से आपके घर का वातावरण सात्विक हो जाएगा। ड्राइंग रूम में प्लांट्स डेकोरेट कर लें इससे घर को भी एक अच्छा लुक मिलेगा।

चॉकलेट ट्री से भी घर को डेकोरेशन कर सकते है जिसे घर और भी अच्छा लगेगा। दिवाली की सजावट कि बात हो और रंगोली न हो, आप रंगोली में रंगों के साथ फूलो की पंखुड़िया पतिया और दिया से भी घर को सजा सकते है।

घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर और पूजा के कमरे में रंगबिरंगे तोरण लगायें। इससे आपका घर आकर्षक दिखेगा। दिवाली पर हम घर को कैंडल से भी सजावट कर सकते। कैंडल को घर के मुख्य द्वार और आँगन में लगा सकते है। घर को फूलो से भी सजावट कर सकते है।

Next Story