Archived

संभल जाइए, नहीं तो सेक्स लाइफ को बर्बाद कर देंगीं आपकी ये आदतें!

Arun Mishra
25 April 2018 1:42 PM GMT
संभल जाइए, नहीं तो सेक्स लाइफ को बर्बाद कर देंगीं आपकी ये आदतें!
x
ऐसे में अगर आप एक हेल्दी सेक्स लाइफ चाहते हैं तो आपको इन 3 आदतों को तुरंत बदल देना चाहिए...
आजकल की भागदौड़ भी लाइफ में स्ट्रेस का सबसे बड़ा कारण है सेक्शुअल हेल्थ से जुड़े मुद्दे। कई बार नियमों के हिसाब से चलने के बावजूद दोनों पार्टनर्स के बीच अनुकूलता नहीं बन पाती और समस्याएं विकसित होने लगती हैं। अगर आपकी कामेच्छा में कमी हो गई है तो इसका भी आपके रिश्ते और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप एक हेल्दी सेक्स लाइफ चाहते हैं तो आपको इन 3 आदतों को तुरंत बदल देना चाहिए...
जरूरत से ज्यादा मास्टरबेशन
स्टडीज में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर आप जरूरत से ज्यादा मास्टरबेशन करते हैं तो इस वजह से भविष्य में आपकी कामेच्छा पूरी तरह से समाप्त हो सकती है।
बढ़ जाती है उत्तेजना
ऐसा इसलिए होता है कि मास्टरबेशन के बाद डोपामाइन रिलीज होता है जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जिससे इंसान को खुशी मिलती है और वह रिलैक्स महसूस करता है। बहुत ज्यादा मास्टरबेशन करने से अत्यधिक उत्तेजना की स्थिति उत्पन्न हो जाती है और डोपामाइन रिलीज होने की वजह से आपका ब्रेन सेक्स की तरफ प्रतिक्रिया देना बंद कर देता है।
स्मोकिंग की आदत छोड़ें
BJU इंटरनैशनल में छपी की स्टडी के मुताबिक धूम्रपान यानी स्मोकिंग करने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो सकती है। लगातार स्मोकिंग करने से महिलाओं और पुरुष दोनों में सेक्शुअल इच्छा समाप्त होने लगती है।
निष्क्रियता दूर करें
इस जेनरेशन की कामेच्छा में कमी की सबसे बड़ी वजह है हमारी निष्क्रिय लाइफस्टाइल। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अगर आपकी लाइफस्टाइल ऐक्टिव नहीं है और आप ज्यादातर समय निष्क्रिय रहते हैं तो इससे आपके लैंगिक अंगों में ब्लड का फ्लो कम हो जाता है।
एक्सर्साइज से निकलेगा हल
हर दिन महज 10 मिनट की एक्सर्साइज कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। जर्नल ऑफ सेक्स ऐंड मैरिटल थेरपी में छपे एक रिव्यू के मुताबिक एक्सर्साइज करने से आपका ऑर्गैज्म बेहतर होता है और इरेक्शन की समस्या भी नहीं होती।

Next Story