Archived

महिलाएं शारीरिक संबंध बनाने के बाद भूलकर भी न करें ये तीन काम, वरना होगा बड़ा नुकसान!

महिलाएं शारीरिक संबंध बनाने के बाद भूलकर भी न करें ये तीन काम, वरना होगा बड़ा नुकसान!
x

हमारे जीवन में स्वास्थ्य को लेकर तमाम डॉ और वैज्ञानिक हमेशा शोध करने पर लगे रहते है ताकि हम निरोगी जीवन कैसे जी सकें. इन शोधों से वह हमारे लिए कुछ जीवनोपयोगी टिप्स लेकर आते है. जिससे हम जानते है कि कब कब हमको अपने जीवन में क्या क्या करना चाहिए. इन शोधों से यह भी जानकारी एकत्रित की जाती है कि कौन सी वस्तु या समय हमारे जीवन के लिए उपयोगी या क्या हमारे लिए हानिकारक है.


ऐसी ही एक रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने शारीरिक संबंध बनाने के बाद बहुत से लोगों द्वारा की जाने वाली स्वास्थ्य के प्रतिकूल एक्टिविटीज पर ध्यान आकृष्ट कराया है. विशेषज्ञों के मुताबिक शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं को अपने निजी अंगों की सेहत को ठीक रखने के लिए कुछ काम नहीं ही करना चाहिए। वुमेन्स हेल्थ को बताते हुए एक विशेषज्ञ ने तीन तरह के कामों को महिलाओं की सेहत को ध्यान में रखकर प्रतिबंधित किया है.



1 -साबुन का इस्तेमाल
बहुत सी महिलाएं संबंध बनाने के बाद साफ-सफाई को लेकर बेहद सतर्क रहती हैं. ऐसे में उन्हें इस बात का विशेष ध्यान देना है कि वेजिना की सफाई के वक्त साबुन का इस्तेमाल कभी न करें. विशेषज्ञ बताते हैं कि साबुन आदि में मौजूद केमिकल्स वेजिनल इर्रिटेशन और ड्राइनेस जैसी समस्या दे सकते हैं. वेजिना अपने आप को स्वतः साफ रखने वाला और संवेदनशील अंग है. ऐसे में जिस तरह से साबुन को आप मुंह में नहीं डाल सकतीं वैसे ही इसका इस्तेमाल वेजिना की सफाई के लिए भी नहीं करना चाहिए.


2-बाथरूम न जाना
संबंध बनाने के दौरान बैक्टीरिया मूत्राशय में धकेल दिए जाते हैं जिससे बाद में मूत्राशय में संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है. इस समस्या से बचने के लिए सेक्स के तुरंत बाद बाथरूम जाना नहीं भूलना चाहिए. इससे मूत्राशय में मौजूद बैक्टीरिया यूरीन के साथ बाहर आ जाते हैं और आप संक्रमण से बच जाती हैं.

3-रेयॉन या फिर पॉलिएस्टर के अंतःवस्त्र पहनकर सोना
ज्यादातर अंतःवस्त्र रेयॉन या फिर पॉलिएस्टर के बने होते हैं. ऐसे में संबध बनाने के बाद शरीर की गर्मी और नमी इनकी वजह से अंदर ही ट्रैप हो जाती है और बाहर नहीं आती, जो बाद में यीस्ट इन्फेक्शन का कारण बनती है. ऐसे में साफ कॉटन के अंतःवस्त्र पहनना सही होता है.


अगर आप यह तीनों बचाव अपने सेक्स जीवन में लागू करती है तो आपको संक्रमण की बीमारी से शत प्रतिशत निजात मिल जायेगी. इस बचाब के बारे में महिलाओं को जागरूक करें और बताएं कि हम स्वस्थ जीवन किस तरह जीते है. हमारे ग्रामीण अंचल की ढेर सारी गृहणिया इन संक्रमण की बीमारी से हर साल मौत के मुंह में समा जाती है.

Next Story