Archived

वर्जिनिटी टेस्ट के खिलाफ युवाओं का आंदोलन शुरू, लेकिन इसने तो सुहाग रात के बाद सफेद चादर दिखाई और फिर ...

वर्जिनिटी टेस्ट के खिलाफ युवाओं का आंदोलन शुरू, लेकिन इसने तो सुहाग रात के बाद सफेद चादर दिखाई और फिर ...
x
मैं इसे पत्नी के तौर पर स्वीकार नहीं करुंगा. जिसके बाद लड़की को बेहोश होने तक खंभे से बांधकर पीटा गया.
महाराष्ट्र के पुणे जिले के पिंपरी इलाके से चौंकाने वाली ख़बर आयी है कि एक नाबालिग दुल्हन से अधेड़ उम्र के शख्स की शादी की गई. जिसके बाद हनीमून की रात पति ने पत्नी की वर्जिनिटी को लेकर उसे खंभे से बांधकर पीटा. इतना ही नहीं उसने सरेआम यह भी कहा कि सफेद चादर पर खून की एक बूंद तक नहीं आई.
ये मामला पुणे के पिम्परी चिंचवाड इलाके का है, जहां एक 15 साल की दुल्हन को खंभे से बांधकर पीटा गया. 40 साल का उसका दूल्हा गुस्से में बाहर आकर सफेद चादर दिखाते हुए चीखकर बोला- कि चादर पर खून की एक बूंद तक नहीं है. यह पहले ही अपना मुंह कहीं काला कर चुकी है. मैं इसे पत्नी के तौर पर स्वीकार नहीं करुंगा. जिसके बाद लड़की को बेहोश होने तक खंभे से बांधकर पीटा गया.
जानकारी के मुताबिक, बता दें कि महाराष्ट्र के कंजरभात समुदाय के लोग सदियों पुरानी इस वर्जिनिटी टेस्ट की परंपरा को आज भी फॉलो करते हैं. इसमें फेल होने पर कपड़े उतारना, शरीर के अंगों को दागना, खौलते तेल में से सिक्का निकालना जैसे दंड दिए जाते हैं. हालांकि अब इसके विरोध के स्वर उठने लगे हैं, और समुदाय के ही कुछ शिक्षित युवाओं ने इस अमानवीय और गलत परम्परा पर सवाल उठाए हैं.
बता दें कि दो महीने पहले प्रियंका तमाईचेकर और सिद्धांत इंद्रेकर ने युवाओं में जागरुकता फैलाने और इस तरह के वर्जिनिटी टेस्ट पर नजर रखने के लिए एक वॉट्सऐप ग्रुप बनाया है. एक प्राइवेट कंपनी के साथ काम कर रहीं प्रियंका ने बताया कि उनके इस कदम का बहुत विरोध हो रहा है और पैरंट्स अपनी लड़कियों को वॉट्सऐप ग्रुप छोड़ने का दबाव बना रहे हैं.
तो उनके साथी सिद्धांत ने बताया कि उन्होंने हाल ही में समुदाय के प्रमुख का एक विडियो रिकॉर्ड कर लिया जो ऐसे ही एक केस की सेटिंग करने के लिए सौदेबाजी कर रहे थे. हालांकि पुलिस ने मामले में FIR दर्ज करने से इन्कार कर दिया. इस कदम की वजह से उन्हें सोशल बायकॉट का सामना करना पड़ रहा है. समुदाय में पैरंट्स कम उम्र में ही बच्चियों की शादी करा दे रहे हैं. उन्हें डर रहता है कि देर होने पर कहीं वे किसी रिलेशन में ना पड़ जाएं.
Next Story