Archived

मामा को लग सकता है झटका, कांग्रेस के बहुर सकते है दिन लेकिन!

मामा को लग सकता है झटका, कांग्रेस के बहुर सकते है दिन लेकिन!
x
देश के दो बड़े राज्यों राजस्थान और मध्यप्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं और दोनों ही राज्यों में इस समय बीजेपी की सरकार है. इस चुनाव को लेकर एबीपी न्यूज और लोकनीति-सीएसडीएस ने मिलकर मध्यप्रदेश में एक सर्वे कराया है जिसके तहत ये पता लगाने की कोशिश की है कि अगर इस समय एमपी में विधानसभा चुनाव होंगे तो वहां बीजेपी अपनी सत्ता बरकरार रख पाने में सफल होगी या कांग्रेस अपना वापसी का रास्ता साफ कर पाएगी.
मध्यप्रदेश में सर्वे का हाल
बीजेपी- 34%
कांग्रेस 49%
अन्य-17%
ये हैं 2013 के आंकड़े
बीजेपी-45%
कांग्रेस 36%
अन्य-19%
एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लिए फिर एक बार अपनी कुर्सी बचाए रखना बड़ी चुनौती होगी और इसके लिए उन्हें सारी ताकत झोंकनी होगी क्योंकि सर्वे में बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं आ रही है.
मध्यप्रदेश में आज चुनाव हुए तो वोट प्रतिशत क्या होगा
अगर मई 2018 में मध्यप्रदेश में चुनाव हुआ तो बीजेपी के वोट प्रतिशत में बड़ी गिरावट आ सकती है. 2018 में बीजेपी का वोट शेयर घटकर 34 फीसदी रह सकता है जो कि साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में 45 फीसदी रहा था. वहीं कांग्रेस का वोट शेयर बढ़कर 49 फीसदी हो सकता है जो साल 2013 में 36 फीसदी रहा था. बीएसपी का वोट प्रतिशत 5 फीसदी हो सकता है जो 2013 में 6 फीसदी था और अन्य के खाते में 12 फीसदी वोट प्रतिशत जा सकता है जो साल 2013 में 13 फीसदी रहा था.
इस तरह साफ नजर आ रहा है कि एमपी की शिवराज सरकार के लिए खतरे की घंटी है और सर्वे में उनके वोट प्रतिशत में भारी गिरावट आई है जो उनके लिए चिंता का सबब हो सकता है. वहीं कर्नाटक में सरकार बना चुकी कांग्रेस के लिए एक और राज्य के विधानसभा चुनाव से अच्छी खबर आ सकती है. एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जिन्हें लोग प्यार से मामा भी कहते हैं तो इस बार उनके लिए चुनाव में कड़ी परीक्षा की घड़ी हो सकती है.
Next Story