Archived

महिला दिवस पर विशेष: अब महिलाएं वसूलेंगी टोल टेक्स

महिला दिवस पर विशेष: अब महिलाएं वसूलेंगी टोल टेक्स
x
महिला दिवस पर महिलाओं को और जागरूक बनाने की एक नई पहल

भोपाल: मध्यप्रदेश में महिला दिवस पर एक नई पहल की शुरुआत की जा रही है. जिसमें अब महिलाएं टोल बूथ पर पैसा वसूलती नजर आएँगी. कंपनी ने इन तो बूथों पर 15 महिला कर्मचारियों की नियुक्ति की है. जो अब टोल पर टोलटेक्स बेरियर ऑपरेट करती नजर आएँगी.


दरअसल, इसके पीछे टोल कंपनी का मकसद आए दिन होने वाले विवादों से छुटकारा पाना हैं. टोल कंपनी का मानना है कि महिलाएं रहेंगी तो उनसे लोग विवाद नहीं कर पाएंगे.इंदौर बायपास के टोल प्लाजा का संचालन पूरी तरह महिलाओं के हाथों में आ जाएगा. वे वाहन आने पर बैरियर गिराएंगी, टोल टैक्स वसूलेंगी और फिर बैरियर खोलेंगी. बायपास टोल प्लाजा के सभी बैरियर पर महिलाकर्मी तैनात की जा रही हैं. इसके पीछे मुख्य मकसद महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के साथ आए दिन होने वाले वाद-विवाद और मारपीट से निपटना भी है.

टोल प्लाजा पर महिलाओं की नियुक्ति की पहल करने वाले इंदौर-देवास टोलवेज कंपनी के टीम लीडर अजय पांडे के मुताबिक कई पेट्रोल पंपों पर महिला अटेंडर की नियुक्तियां हुई हैं.देश के कुछ रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जिनका संचालन पूरी तरह महिलाओं के हाथों में हैं. नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की ओर से भी वैकल्पिक दिशानिर्देश दिए गए थे कि कंपनी चाहे तो महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए महिला टोलकर्मियों की नियुक्ति कर सकती है. इसी के चलते महिलाओं को तैनात करने का फैसला लिया गया.

इंदौर-देवास टोलवेज कंपनी के कर्ताधर्ताओं को उम्मीद है कि ऐसे लोग जो राजनीतिक या दूसरे प्रभाव से टोल टैक्स नहीं देते. वे महिलाओं से विवाद नहीं कर पाएंगे और टोल टैक्स भी चुकाएंगे. फिलहाल टोल पर महिलाओं को सुबह आठ से शाम चार बजे तक ही रखा जाएगा ताकि रात होने से पहले वे अपने घर सुरक्षित पहुंच जाएं.वहीं टोल पर काम करने वाली महिलाओं का कहना है कि टोल कलेक्शन का काम सभी के लिए चुनौती जैसा है लेकिन हम सभी ने इसे स्वीकार किया है. क्योंकि लड़कियों को एक अवसर मिला है और जब लड़कियां हर क्षेत्र में काम कर रही हैं तो टोल पर भी काम कर सकती हैं.

Next Story