मध्यप्रदेश

आंधी के बाद महाकाल लोक कॉरिडोर में 2 की मौत, मूर्तियां क्षतिग्रस्त

Smriti Nigam
29 May 2023 3:36 PM GMT
आंधी के बाद महाकाल लोक कॉरिडोर में 2 की मौत, मूर्तियां क्षतिग्रस्त
x
मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में तेज आंधी के कारण दो लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में तेज आंधी के कारण दो लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

महाकाल लोक मंदिर कॉरिडोर में, जिसका अक्टूबर 2022 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनावरण किया गया था, सात सप्तऋषि मूर्तियों में से छह विस्थापित और दो क्षतिग्रस्त हो गई हैं। मंदिर के गलियारे में छह मूर्तियों को उनके आसनों से हटाने के कारण कोई भी घायल नहीं हुआ।

मामले की जांच के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन के कलेक्टर से बात की करीब 50 पेड़ और कई बिजली के खंभे उखड़ गए। महाकाल लोक में 155 मूर्तियां हैं। क्षतिग्रस्त प्रतिमाओं की मरम्मत ठेकेदार द्वारा कराई जाएगी।

उज्जैन शहर में पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। दूसरे की नगदा में कच्चे मकान की दीवार गिरने से मौत हो गई। एक ही जिले में तीन घायल हो गए।उज्जैन ने कहा, छह विस्थापित मूर्तियों में से दो क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

हमने एक क्रेन की मदद से विस्थापित और क्षतिग्रस्त मूर्तियों को स्थानांतरित कर दिया है। उसी अन्य मूर्तियों का जल्द से जल्द ऑडिट किया जाएगा और जल्द ही विस्थापन की जिम्मेदारी तय की जाएगी।छह मूर्तियाँ,

विपक्षी कांग्रेस ने मंदिर गलियारे के निर्माण कार्य में बड़ी अनियमितता का आरोप लगाया और घटिया काम के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस राजनीति कर रही है और बिना कोई तथ्य दिए भ्रम फैला रही है।

गलियारा, जिसे देश में सबसे लंबा रास्ता कहा जाता है, पुरानी रुद्रसागर झील को पार करता है, जिसे देश के 12 'ज्योतिर्लिंगों' में से एक, महाकालेश्वर मंदिर के आसपास पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में पुनर्जीवित किया गया है।

स्थानीय मौसम की स्थिति के बारे में बात करते हुए, भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के ड्यूटी अधिकारी जेपी विश्वकर्मा ने पीटीआई को बताया कि रविवार के पूर्वानुमान में कहा गया है कि दिन के दौरान उज्जैन में अलग-अलग स्थानों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

फोन पर बात करते हुए उन्होंने यह भी कहा, "उज्जैन में हवा की गति को मापने के लिए हमारे पास उज्जैन में स्वचालित मौसम केंद्र नहीं है। हम इसकी मांग करने जा रहे हैं।"

Next Story