Archived

हिमांशु राय खुदकुशी :'सुपरकॉप' जिससे डरते थे अपराधी, वो बीमारी से हार गया..

Arun Mishra
11 May 2018 9:53 AM GMT
हिमांशु राय खुदकुशी :सुपरकॉप जिससे डरते थे अपराधी, वो बीमारी से हार गया..
x
1988 बैच के आईपीएस अधिकारी रहे हिमांशु राय मुंबई एटीएस के चीफ भी रहे, पुलिस महकमे में लोग उन्हें एनकाउंटर स्पेशलिस्ट कहकर बुलाते थे.
मुंबई : महाराष्ट्र के पूर्व एटीएस प्रमुख हिमांशु राय ने शुक्रवार (11 मई) को खुदकुशी कर ली है. उन्‍होंने अपने सरकारी आवास में मुंह में रिवॉल्‍वर रखकर गोली चला ली. आवास में गोली आवाज आने के बाद आनन-फानन में लोगों ने हिमांशु को नजदीकी बॉम्बे अस्पताल में भर्ती कराया, जहां पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.
हिमांशु राय का नाम महाराष्ट्र पुलिस के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा, क्योंकि उन्होंने ना सिर्फ कई बड़े पदों की जिम्मेदारियां निभाई बल्कि कई बड़े क्रिमिनल केसों को भी सुलझाया.
हिमांशु राय के बारे में खास बातें...
- 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी रहे हिमांशु राय मुंबई एटीएस के चीफ भी रहे हैं. उन्होंने मुंबई के प्रख्यात कॉलेज सेंट जेवियर कॉलेज से पढ़ाई की थी.
- हिमांशु राय को महाराष्ट्र पुलिस सख्त और कड़े एक्शन लेने के लिए जाना जाता था. प्रदेश के कई बड़े क्रिमिनल केस की गुत्थी सुलझाने में हिमांशु ने बड़ा काम किया था. पुलिस महकमे में लोग उन्हें एनकाउंटर स्पेशलिस्ट कहकर बुलाते थे.
- उनका नाम सबसे पहले सुर्खियों में इउस वक्त आया था, जब 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के मामले में उन्होंने बिग बॉस फेम बिंदू दारा सिंह को गिरफ्तार किया था.
- कहा जाता है कि भारत में दाऊद की अब तक जितनी भी संपत्तियां जब्त हुई हैं उसके पीछे भी हिमांशु रॉय का ही हाथ था.
- हिमांशु का नाम अंडरवर्ल्ड की कवरेज करने वाले चर्चित पत्रकार जेडे की हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए भी जाना था.
- हिमांशु रॉय मुंबई पुलिस के पहले अधिकारी थे, जिन्हें प्रशासन की ओर से जेड+ श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी.
- उन्‍होंने विजय पालंदे और लैला खान दोहरे हत्‍याकांड और पल्लवी पुर्खायस्ता हत्‍याकांड की भी जांच की.
Next Story