Archived

मुंबई बारिश की सबसे भयावह तस्वीरें देखिए, जमीन धंसी और समा गईं कई कारें

Arun Mishra
25 Jun 2018 10:26 AM GMT
मुंबई बारिश की सबसे भयावह तस्वीरें देखिए, जमीन धंसी और समा गईं कई कारें
x
जब हमने घर से बाहर आकर देखा तो होश उड़ गए। बिल्डिंग से सटी जमीन धंसक गई, कई कारें गड्ढे में जा गिरी। शुक्र है बिल्डिंग के लोग सुरक्षित हैं।

मुंबई में बारिश कहर बरपा रही है। कई इलाकों में पानी भर गया। बारिश के कारण वडाला के एंटोप हिल में लेलॉयड एस्टेट बिल्डिंग से सटी निर्माणधीन बिल्डिंग की जमीन धंसक गई। वडाला इलाके के एंटॉप हिल में जहां जमीन धंसने से एक साथ 15 से 20 कारें मलबे में समा गईं, वहीं ठाणे के एक आवासीय परिसर में अहाते की 65 फीट की दीवार के ढह जाने से उसके नीचे दो कारें और अन्य वाहन दब गए। उल्हासनगर में एक इमारत की दीवार गिरने से एक 15 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई।




इससे पहले रविवार शाम दक्षिण मुंबई में मेट्रो सिनेमा के नजदीक दो लोगों पर पेड़ गिर जाने से उनकी मौत हो गई। अंबरनाथ तालुका के वाडोल गांव में देर रात सवा दो बजे एक घर के करीब की दीवार ढह जाने से 13 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गई और उसके माता-पिता घायल हो गए।

एंटॉप हिल इलाके में सोमवार सुबह एक रिहायशी बिल्डिंग के पास अचानक जमीन धंसने से अफरातफरी मच गई। परिसर में खड़ीं कारें एक-एक कर मलबे में समाती चली गईं। एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। साथ ही बिल्डिंग को खाली करने को कहा गया है।




मालूम हो कि जिस जगह जमीन धंसकी उसके बगल में 32 मंजिला इमारत है। इसके हर फ्लोर पर करीब चार परिवार रहते हैं। गनीमत रही कि लोगों को वक्त रहते निकाल लिया गया और बिल्डिंग को क्षति नहीं पहुंची। लेलॉयड एस्टेट बिल्डिंग में रहने वाले एक शख्स ने लोगों ने बताया कि, "सुबह 4 बजे हम सो रहे थे। तभी अचानक जोरदार आवाज आई। जब हमने घर से बाहर आकर देखा तो होश उड़ गए। बिल्डिंग से सटी जमीन धंसक गई, कई कारें गड्ढे में जा गिरी। शुक्र है बिल्डिंग के लोग सुरक्षित हैं।




मुंबई में आज सुबह से जमकर बारिश हो रही है। अंधेरी, बांद्रा, सायन, हिंदमाता, दादर सहित कई इलाकों में पानी भरने के कारण ट्रैफिक लगभग रुक गया है। भारी बारिश के चलते हिंदमाता की सड़कें और सायन रेलवे स्टेशन में पानी भर गया है। मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 5.30 बजे तक कोलाबा में 90 एमएम और सांताक्रूज में 195 एमएम बारिश दर्ज की है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 48 घंटों में ओडिशा, पश्चिम बंगाल के बाकी हिस्सों, गुजरात, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी।


Next Story