Archived

कडेगांव सीट पर कांग्रेस को शिवसेना का समर्थन, बीजेपी में मची खलबली

कडेगांव सीट पर कांग्रेस को शिवसेना का समर्थन, बीजेपी में मची खलबली
x
महारष्ट्र में कांग्रेस ने दिया बीजेपी को बडा झटका

महाराष्ट्र के सांगली जिले में पलूस कडेगांव विधानसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन का ऐलान कर शिवसेना ने एक बार फिर बीजेपी को करारा झटका दिया है। कांग्रेस प्रत्याशी विश्वजीत कदम को समर्थन देने के लिए शिवसेना इस सीट पर अपना प्रत्याशी नहीं उतारेगी। पलूस कडेगांव विधानसभा सीट पर उपचुनाव 28 मई को होना है। वहीं, मतगणना 31 मई को होगी।



कांग्रेस ने कडेगांव विधानसभा सीट पर विश्वजीत कदम को अपना उम्मीदवार बनाया है। कदम दिवंगत पूर्व मंत्री पतंगराव कदम के बेटे हैं। उनके निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी। कांग्रेस ने पतंगराव के बेटे विश्वजीत पर भरोसा जताते हुए उन्हें ही टिकट दिया है। हालांकि वर्ष 2014 में विश्वजीत पुणे लोकसभा सीट से चुनाव लड़े थे लेकिन हार गये थे ।


बीजेपी ने इस सीट पर अब तक अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। उपचुनाव का विजेता महज एक वर्ष के लिए ही इस पद पर रहेगा, क्योंकि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल अक्तूबर 2019 में खत्म हो रहा है।

महाराष्ट्र में अभी बीजेपी और शिवसेना की साझा सरकार है लेकिन शिवसेना ने पहले ही ऐलान कर रखा है कि अगले चुनाव में वह बीजेपी के साथ नहीं जाएगी। 2014 के विधानसभा चुनाव में भी दोनों पार्टियां अपने बलबूते पर लड़ी थीं। नतीजों के बाद बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शिवसेना ने भी बाद में बीजेपी को समर्थन का ऐलान कर दिया।


शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story