Archived

महाराष्ट में गाँव के तालाब में नहाने पर तीन दलित बच्चों को नंगा कर घुमाया, वीडियो किया वायरल

महाराष्ट में गाँव के तालाब में नहाने पर तीन दलित बच्चों को नंगा कर घुमाया, वीडियो किया वायरल
x

महाराष्ट्र के जलगांव जिले के वकाड़ी गाँव में दलित बच्चों को नंगा कर पूरे गाँव में घुमाया गया और उनकी पिटाई भी की गई. यह मामला 10 जून का है. इस घटना की जानकारी तब लगी जब वीडियो वायरल हो गया. इन दलित बच्चों का दोष था कि तालाब में घुसकर नहाए क्यों? इस बात पर नाराज होकर उन्हें निर्वस्त्र कर पूरे गाँव में परेड कराई गई. यह है हमारी आज की डिजिटिल भारत की तस्वीर.


महाराष्ट्र के सामाजिक न्याय मंत्री दिलीप कांबले के अनुसार अब तक इस मामले में दो लोग गिरफ्तार कर लिया. वहीँ केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए इस पर सख्त कार्यवाही करने की बात की है. पीड़ितों के परिवार ने वारदात के बारे में पुलिस में शिकायत की है। विपक्षी कांग्रेस और सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के बहुत से नेताओं ने इस घटना की निंदा की है. अपराधियों पर एससी/एसटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किए जाने की मांग की है. उधर, महाराष्ट्र के मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है.


पीड़ितों की उम्र 12 से 14 साल के बीच है. खबर के मुताबिक, बीते रविवार गर्मी से राहत पाने के लिए तीनों लड़के गांव के तालाब में नहाने के लिए कूद गए. जब कुछ स्थानीय लोगों को इस बारे में पता चला तो वे तालाब के किनारे बड़ी तादाद में इकट्ठे हो गए. उन्होंने दलित लड़कों को तालाब से बाहर निकलने के लिए कहा. तालाब के बाहर जमा हुई भीड़ में कुछ उच्च जाति के भी लोग थे.


भीड़ में शामिल कुछ लोगों ने इन लड़कों को गालियां दीं. इसके बाद कुछ लोगों ने कथित तौर पर लड़कों के कपड़े जबरन उतरवा दिए और पूरे गांव में निर्वस्त्र करके घुमाया. जो वीडियो वायरल हुआ है, उसमें लड़कों को चप्पल और पेड़ के कुछ पत्ते पहने हुए देखा जा सकता है. एक शख्स ने लड़कों के पैरों और पिछले भाग पर छड़ी से मारा, जिसका उन्होंने विरोध किया.

Next Story