राष्ट्रीय

NIA ने बंगाल और केरल में कई ठिकानों पर की छापेमारी, अलकायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार

Arun Mishra
19 Sep 2020 4:13 AM GMT
NIA ने बंगाल और केरल में कई ठिकानों पर की छापेमारी, अलकायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार
x
एनआईए को पश्चिम बंगाल और केरल समेत देश के विभिन्न हिस्सों में अलकायदा के मॉड्यूल के बारे में पता चला था.

नई दिल्ली : नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने शनिवार सुबह छापेमारी की बड़ी कार्रवाई की. एनआईए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद (Murshidabad) और केरल के एर्नाकुलम (Ernakulam) में कई ठिकानों पर छापेमारी की. इस दौरान, पाकिस्तान आंतकी संगठन अलकायदा (Al Qaeda) से जुड़े 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है. छापेमारी में एनआईए ने पश्चिम बंगाल से 6 और केरल से 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. आतंकियों के कब्जे से डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी हथियार, घर में विस्फोटक उपकरण बनाने से जुड़े कागजात समेत भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है.

जानकारी के मुताबिक, एनआईए को पश्चिम बंगाल और केरल समेत देश के विभिन्न हिस्सों में अलकायदा के अंतरराज्यीय मॉड्यूल के बारे में पता चला था. यह ग्रुप निर्दोष लोगों की जान लेने के उद्देश्य से भारत में महत्वपूर्ण स्थानों पर आतंकी हमलों की साजिश रच रहा था.

एनआईए ने बताया कि शुरुआती जांच के मुताबिक, इन लोगों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था. साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित कई स्थानों पर हमले करने के लिए प्रेरित किया गया था. इस उद्देश्य के लिए मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन जुटाने में लगा था और हथियार तथा गोलाबारूद खरीदने के लिए गैंग के कुछ सदस्य दिल्ली जाने की योजना बना रहे थे.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) इन आतंकियों की पुलिस कस्टडी लेने और आगे की जांच करने के लिए इन्हें केरल और पश्चिम बंगाल में कोर्ट के समक्ष पेश करेगी.

गिरफ्तार किए गए आतंकियों के नाम मुर्शीद हसन, याकूल बिस्वास, मोर्शफ हुसैन, नजमुस साकिब, अबू सूफियान, मैनुल मंडल, लियू यीन अहमद, अल मामून कमाल और अतितुर रहमान है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story