Home > राष्ट्रीय > LIVE : आज फिर भारत बंद, बिहार में शहर-शहर हंगामा, रेल यातायात प्रभावित, एमपी के भिंड-मुरैना में कर्फ्यू

LIVE : आज फिर भारत बंद, बिहार में शहर-शहर हंगामा, रेल यातायात प्रभावित, एमपी के भिंड-मुरैना में कर्फ्यू

2 अप्रैल को दलित संगठनों के भारत बंद के जवाब में आज आरक्षण के खिलाफ भारत बंद बुलाया गया है।

 Arun Mishra |  2018-04-10 07:47:46.0  |  दिल्ली

LIVE : आज फिर भारत बंद, बिहार में शहर-शहर हंगामा, रेल यातायात प्रभावित, एमपी के भिंड-मुरैना में कर्फ्यू

नई दिल्ली : 2 अप्रैल को दलित संगठनों के भारत बंद के जवाब में आज आरक्षण के खिलाफ भारत बंद बुलाया गया है। इस बंद को किसी बड़े संगठन का समर्थन तो नहीं है, लेकिन सोशल मीडिया पर 3 अप्रैल से ही इसकी कॉल चल रही है। 2 अप्रैल के बंद में जबरदस्त हिंसा हुई थी जिसमें 17 लोगों की जान चली गई थी। इसे देखते हुए इस बार केंद्र के निर्देश पर प्रभावित राज्यों में सुरक्षा सख्त की गई है। गृह मंत्रालय ने साफ कहा है कि कहीं भी हिंसा हुई तो इसके लिए उस इलाके के डीएम और एसपी को निजी तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाएगा। बता दें कि पिछली बार बंद आरक्षण के समर्थन में था लेकिन आज का बंद आरक्षण के खिलाफ है।

इस बंद को लेकर करीब-करीब आधा देश टेंशन में है। मध्य प्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश तक और राजस्थान से लेकर बिहार तक पुलिस और प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है क्योंकि यही वो राज्य हैं जहां दो अप्रैल को सबसे ज्यादा हिंसा हुई थी। भोपाल में सुबह से ही शहर के संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च जारी है और सुरक्षा के तहत यहां धारा 144 लागू है। शहर में करीब 6 हजार अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात हैं, साथ ही सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रख जा रही है। अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
LIVE अपडेट्स
#आरक्षण हटाने की मांग लेकर भारत बंद के दौरान बक्सर में लोग सड़क पर उतरे
#बक्सर-आरा एनएच 84 को जाम कर प्रदर्सन और नारेबाजी
#बंद के मद्देनजर जगह जगह पुलिस बल तैनात


#बिहार के आरा औऱ कारीसाथ स्टेशन के बीच आन्दोलनकारियो द्वारा रेल रुट बाधित करने के चलते मुग़लसराय-पटना रेल रुट बाधित


#दर्जनों ट्रेनें जहा की तहाँ रुकी/ हजारो रेल यात्री बीच रास्ते मे फसे


#सोशल मीडिया पर किया गया था भारत बंद का आह्वान


#04206 लखनऊ कोलकाता स्पेशल व्यासनागर में
#13134 अपर इंडिया एक्सप्रेस काशी में
#13258 जनसाधारण एक्सप्रेस वाराणसी में
#12402 मगध ऍक्स्प इलाहाबाद सेक्शन में
#12392 श्रमजीवी एक्सप्रेस कुछमन में
#13008 तूफान एक्सप्रेस सकलडीहा में
दो अप्रैल के बंद के दौरान मध्य प्रदेश के मुरैना में जमकर हिंसा हुई थी जिसे देखते हुए इस बार यहां सोमवार रात से ही कर्फ्यू लगा दिया गया है जो बुधवार सुबह नौ बजे तक जारी रहेगा। स्थानीय प्रशासन ने सभी लाइंसेसी हथियार रखने वालों को अपने हथियार थाने में जमा कराने को कहा है। भिंड के अलावा मुरैना और ग्वालियर में भी हथियार जमा कराने के लिए थाने के बाहर लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिलीं।
दो अप्रैल को राजस्थान में भी जमकर हिंसा और आगजनी हुई थी। खासतौर से अलवर हिंसा की आग में सबसे ज्यादा सुलग उठा था लेकिन इस बार पुलिस कोई चांस नहीं ले रही है। शहर में सोमवार से ही फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है। पुलिस ने साफ निर्देश दे रखा है कि उपद्रवियों से कोई रियायत नहीं बरती जाएगी। जयपुर में आज पूरे दिन के लिए धारा 144 लागू रहेगी। धौलपुर, करौली, बाड़मेर, अलवर में भी धारा 144 लागू रहेगी। जयपुर में सोमवार रात से ही इंटरनेट सेवा आज रात तक ठप रहेगी।
भारत बंद को लेकर आज यूपी में भी सुरक्षा सख्त है। पुलिस और प्रशासन अलर्ट है। खासतौर से पश्चिमी यूपी में संदिग्धों पर पैनी नजर रखी जा रही है। दो अप्रैल को मेरठ और मुजफ्फरनगर में सबसे ज्यादा हिंसा हुई थी लिहाजा इस बार इन इलाकों पर पुलिस और प्रशासन का फोकस ज्यादा है। पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों को भी तैनात किया गया है। मेरठ के अलावा बंद को देखते हुए गाजियाबाद जिले में भी आज पूरे दिन के लिए धारा-144 लागू है।
पिछली बार की तरह आज के बंद का भी कोई नेता नहीं है इसलिए सरकार ने काफी एहतियात बरती है। होम मिनिस्ट्री ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है किसी भी इलाके में हिंसा या तोड़फोड़ हुई तो उस इलाके के डीएम और एसपी उसके जिम्मेदार होंगे। सेंसिटिव इलाकों में पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Tags:    
Arun Mishra

Arun Mishra

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top