राष्ट्रीय

अपनी पहली 7 दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे कनाडा के PM ट्रूडो, ताज का भी करेंगे दीदार

Arun Mishra
18 Feb 2018 4:10 AM GMT
अपनी पहली 7 दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे कनाडा के PM ट्रूडो, ताज का भी करेंगे दीदार
x
Canadian Prime Minister Justin Trudeau and his wife
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो आगरा,अहमदाबाद, गांधीनगर, मुंबई और अमृतसर जाएंगे।
नई दिल्ली : कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शनिवार शाम को सात दिवसीय दौरे पर इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे। वे आगरा,अहमदाबाद, गांधीनगर, मुंबई और अमृतसर जाएंगे। यह विजिट दोनों देशों के लिए काफी अहम है। इसमें यूरेनियम, खालिस्तान और दोनों देशों के बीच कारोबार बढ़ाने पर बातचीत हो सकती है। इसके अलावा, इस यात्रा से वे कनाडा में रहने वाले भारतवंशी वोटर्स को भी साधना चाहते हैं। बता दें कि कनाडा में 2019 में आम चुनाव हैं।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'लोकतंत्र और बहुलवाद के साझा मूल्यों के साथ रणनीतिक साझेदारी! कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को नमसते। वह 17 फरवरी से 24 फरवरी, 2018 तक भारत दौरे पर हैं।' मंत्रालय के बयान के अनुसार, 'कनाडा के प्रधानमंत्री के दौरे का उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश, ऊर्जा, विज्ञान एवं नवाचार, ऊच्च शिक्षा, आधारभूत विकास, अंतरिक्ष समेत कई क्षेत्रों के साझा हितों को लेकर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है।'
भारत की यात्रा पर आने के लिए उड़ान भरने से पहले 46 वर्षीय कनाडाई प्रधानमंत्री ने कहा कि यह ट्रिप अच्छी नौकरियां पैदा करने और दोनों देशों के लोगों के बीच के गहरे रिश्ते को मजबूत करने पर फोकस होगा।
Next Story