राष्ट्रीय

CBSE 12th Exam 2021 Date: रद्द नहीं होंगे CBSE 12वीं बोर्ड के एग्जाम, केंद्रीय मंत्रियों की बैठक में हुए अहम फैसले

Arun Mishra
23 May 2021 12:29 PM GMT
CBSE 12th Exam 2021 Date: रद्द नहीं होंगे CBSE 12वीं बोर्ड के एग्जाम, केंद्रीय मंत्रियों की बैठक में हुए अहम फैसले
x
शिक्षा मंत्री 1 जून को CBSE के साथ फिर बैठक करेंगे।

नई दिल्ली : CBSE Board 12th Exam 2021 Date: कोरोना के चलते स्‍थगित हुए CBSE बोर्ड तथा अन्‍य परीक्षाओं के संबंध में फैसला लेने के लिए केंद्रीय मंत्रियों की बैठक आज पूरी हुई. इस बैठक में सभी राज्‍यों ने परीक्षाएं आयोजित करने के लिए अपने पक्ष रखे और सुझाव साझा किए. जानकारी मिली है कि सरकार ने परीक्षाएं रद्द न करने का फैसला किया है. परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जा सकती हैं, जिसकी आधिकारिक घोषणा केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 01 जून को करेंगे.

बैठक में दिल्‍ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए परीक्षाएं न आयोजित की जाएं. इसके बजाय छात्रों को पहले के नंबरों के आधार पर आगे प्रमोट किया जाए. उन्‍होंने कहा कि परीक्षाएं आयोजित करने से पहले बच्‍चों को वैक्सीनेट किया जाए तो बेहतर रहेगा.

इससे पहले बोर्ड ने सरकार के आगे परीक्षाएं आयोजित कराने के दो प्रस्‍ताव रखे थे. पहला प्रस्‍ताव था कि परीक्षाओं का पैटर्न बदल दिया जाए और केवल 1.5 घंटे का पेपर लिया जाए. दूसरा प्रस्‍ताव था कि केवल महत्‍वपूर्ण विषयों के एग्‍जाम लिए जाएं और बाकी सब्‍जेक्‍ट्स में बच्‍चों को इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर पास कर दिया जाए. अधिकांश राज्‍यों ने परीक्षाएं आयोजित करने पर ही सहमति दिखाई.

शिक्षा मंत्री 1 जून को CBSE के साथ फिर बैठक करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, रविवार को मीटिंग में CBSE ने परीक्षा के लिए दो विकल्प रखे हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि 12वीं की परीक्षा होगी। इसकी तारीखें और फॉर्मेट अभी तय नहीं है। 1 जून को तारीखों का ऐलान हो सकता है। वहीं, स्टेट में 12वीं के एग्जाम कराने का फैसला उनके बोर्ड पर ही छोड़ा गया है।

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story