राष्ट्रीय

CBSE 12वीं की परीक्षा रद्द, जानिए- अब किस आधार पर होगी मार्किंग

Arun Mishra
1 Jun 2021 4:33 PM GMT
CBSE 12वीं की परीक्षा रद्द, जानिए- अब किस आधार पर होगी मार्किंग
x
सीबीएसई की परीक्षा रद्द होने के बाद अब आईसीएसई बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है.

नई दिल्ली : CBSE Board 12th Exam 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) कक्षा 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया. ऐसे में सवाल कर सामने आता कि परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराए हुए छात्रों को किस आधार पर मार्किंग की जाएगी. बता दें कि मार्किंग सिस्टम को लेकर सभी राज्यों से सुझाव मांगे गए थे.

परीक्षा रद्द करने के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा है कि छात्रों की रिजल्ट तैयार करने के लिए सीबीएसई जल्द एक अहम कदम उठाएगा. इसके लिए एक पारदर्शी वैकल्पिक प्रक्रिया के तहत रिजल्ट तैयार किया जाएगा. साथ ही बताया कि रिजल्ट तैयार करने के लिए समय सीमा निर्धारित की जाएगी.

मिलेगा परीक्षा देने का मौका

छात्रों के एक बड़े समूह ने परीक्षा रद्द करने की मांग की थी. ऐसे में सोशल मीडिया पर लगातार आवाजें उठाई जा रही थी. वहीं बहुत से लोग परीक्षा कराने के पक्ष में भी थे. सीबीएसई ने बताया कि पिछले साल की तरह, यदि कुछ छात्र परीक्षा देने की इच्छा रखते हैं, तो स्थिति अनुकूल होने पर सीबीएसई द्वारा उन्हें ऐसा विकल्प प्रदान किया जाएगा.

सीबीएसई के बाद आईसीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा भी रद्द

सीबीएसई की परीक्षा रद्द होने के बाद अब आईसीएसई बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है.

बोर्ड परीक्षा पर पीएम का फैसला

परीक्षा रद्द करने को लेकर पीएम मोदी ने कहा, 'परीक्षा के आयोजन से छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों में जो चिंता है, उसे निश्चित तौर पर खत्म होना चाहिए. सभी हितधारकों को विद्यार्थियों के प्रति संवेदनशीलता दिखानी चाहिए.' साथ ही पीएम ने कहा, '12वीं की परीक्षा रद्द करने का फैसला छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है. कोविड-19 ने शैक्षणिक कैलेंडर को बुरी तरह प्रभावित किया है. बोर्ड परीक्षाओं के मुद्दे की वजह से छात्र, पेरेंट्स और टीचरों को काफी तनाव का सामना करना पड़ा है जिसका खत्म होना जरूरी है.

Next Story