Home > राष्ट्रीय > ऐसा करने वाली पहली रक्षामंत्री बनीं निर्मला सीतारमण, लड़ाकू विमान सुखोई-30 में भरी उड़ान

ऐसा करने वाली पहली रक्षामंत्री बनीं निर्मला सीतारमण, लड़ाकू विमान सुखोई-30 में भरी उड़ान

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को जोधपुर के हवाई अड्डे से भारतीय वायुसेना के सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। ऐसा करने वाली वह पहली महिला रक्षा मंत्री हैं...

 Vikas Kumar |  2018-01-17 09:14:26.0  |  नई दिल्ली

ऐसा करने वाली पहली रक्षामंत्री बनीं निर्मला सीतारमण, लड़ाकू विमान सुखोई-30 में भरी उड़ान

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को जोधपुर के हवाई अड्डे से भारतीय वायुसेना के सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। ऐसा करने वाली वह पहली महिला रक्षा मंत्री हैं जिन्‍होंने लड़ाकू विमान में उड़ान भरी।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पायलट का जी सूट पहनकर कॉकपिट में बैठीं। सुखोई एयरफोर्स का सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमान है। इस उड़ान में सीतारमण करीब 45 मिनट तक आसमान में रहीं। उनके इस उड़ान का मकसद सेना के अलग-अलग अंगों की तैयारियों और कार्यप्रणाली को समझना है।

वह अभियान की तैयारियों और युद्धक क्षमताओं की समीक्षा कर रहीं हैं। सुखोई-30 एमकेआई परमाणु सक्षम विमान है, जो दुश्मन के क्षेत्र में अंदर तक घुस सकता है। इससे पहले 25 नवंबर 2009 में तीनों सेनाओं के सुप्रीम कमांडर के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल पुणे में सुखोई में उड़ान भर चुकी हैं।

आपको बता दें सुखोई 30 MKI का ये वेरिएंट रुसी सुखोई एसयू 30 का मॉडिफाइड वर्जन है। सीतारमण इस लड़ाकू विमान की पिछली सीट पर सवार थीं। 31 स्क्वार्डन लॉयन को इसकी उड़ान भरने का जिम्मा सौंपा गया था।

हाल ही में सीतारमण ने गोवा में देश के सबसे बड़े नौसैनिक युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य का जायज़ा लिया था। रक्षा मंत्री का पद संभालने के बाद से ही सीतारमण को समय-समय पर सेना की हौसला अफजाई करते हुए देखा चुका है।

Tags:    
Share it
Top