Home > राष्ट्रीय > क्या आप जनते है भारत में पासपोर्ट कितने प्रकार का होता है!

क्या आप जनते है भारत में पासपोर्ट कितने प्रकार का होता है!

पासपोर्ट एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसके बिना विदेश यात्रा नहीं की जा सकती है। नेपाल और भूटान को छोड़कर दुनिया के किसी भी देश में जाने के लिए आपके पास पासपोर्ट का होना जरुरी है।

 शिव कुमार मिश्र |  2018-06-08 05:21:54.0  |  दिल्ली

क्या आप जनते है भारत में पासपोर्ट कितने प्रकार का होता है!

पासपोर्ट एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसके बिना विदेश यात्रा नहीं की जा सकती है। नेपाल और भूटान को छोड़कर दुनिया के किसी भी देश में जाने के लिए आपके पास पासपोर्ट का होना जरुरी है। लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि पासपोर्ट का रंग कैसे निर्धारित किया जाता है। आइए हम बताते हैं।

यूं तो दुनिया के हर देश को अपने यहां के पासपोर्ट का रंग चुनने के लिए पूरी स्वतंत्रता प्राप्त है। फिर भी कोई भी देश पासपोर्ट का रंग निर्धारित करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान जरूर रखता है। हालांकि इसके अलावा भी बहुत से ऐसे कारण होते हैं जो पासपोर्ट के रंग को प्रभावित करते हैं।
लाल रंग का पासपोर्ट


कुछ देशों में जहां कम्यूनिस्ट सरकार है वहां के पासपोर्ट का रंग लाल या मैरून होता है। यह रंग उनके वैचारिक रंग से भी मेल खाता है। जैसे चीन, रूस, सर्बिया, लात्विया, रोमानिया, पोलैंड और जॉर्जिया जैसे देशों के पासपोर्ट का रंग लाल होता है। इसके अलावा यूरोपीय यूनियन के सदस्य देशों के पासपोर्ट में भी लाल रंग का शेड होता है। इसमें क्रोएशिया अपवाद है। जबकि एनडीएन कम्यूनिटी के देश जिसमें बोलिविया, कोलंबिया, एक्वॉडोर और पेरु के पासपोर्ट का भी रंग लाल होता है।

हरे रंग का पासपोर्ट



दुनिया की अधिकतर इस्लामिक देश अपने पासपोर्ट का रंग हरा रखते हैं। क्योंकि हरे रंग का इस्लाम में विशेष महत्व है। इसके अलावा कई अफ्रीकी देश जैसे बुर्किना फासो, नाइजीरिया, नाइजर, आइवरी कोस्ट और सेनेगल के पासपोर्ट का रंग भी हरा है।

नीला रंग का पासपोर्ट




इस रंग का पासपोर्ट दुनिया के अधिकतर गणतांत्रिक देशों में अपनाया गया है। इसके अलावा 15 कैरेबियाई देशों के पासपोर्ट का रंग भी नीला होता है। दक्षिणी अमेरिका के देश ब्राजील, अर्जेंटीना और पराग्वे में भी पासपोर्ट का रंग भी नीला होता है। हालांकि इनमें वेनेजुएला अपवाद है। वर्ष 1976 में अमेरिका ने भी अपने देश के नागरिकों के लिए नीले रंग का पासपोर्ट अपनाया।

काले रंग का पासपोर्ट




दुनिया के कई देशों में काले रंग का पासपोर्ट भी प्रचलित है। जिसमें अंगोला, कॉन्गो, मलावी, बोत्सवाना, जांबिया, बुरुंडी शामिल हैं। इन देशों का पासपोर्ट काले रंग का होता है। न्यूजीलैंड का पासपोर्ट भी काले रंग का होता है।

भारत में तीन तरह का होता है पासपोर्ट





Tags:    
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top