Archived

16 राज्यों में राज्यसभा की 58 सीटों पर चुनाव की घोषणा, 23 मार्च को होंगे चुनाव

Arun Mishra
23 Feb 2018 5:01 PM GMT
16 राज्यों में राज्यसभा की 58 सीटों पर चुनाव की घोषणा, 23 मार्च को होंगे चुनाव
x
इनमें उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक 10 सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को खत्म हो रहा है?
नई दिल्ली : आगामी अप्रैल और मई महीने में खाली हो रही राज्यसभा की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को द्विवार्षिक चुनाव होगा. निवार्चन आयोग ने आज इन सीटों का चुनाव कार्यक्रम घोषित करते हुए यह जानकारी दी. चुनाव आयोग की तरफ से घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार संसद के उच्च सदन की 16 राज्यों में खाली हो रही 58 सीटों के लिए निर्वाचन प्रक्रिया पांच मार्च को चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होगी. इन सीटों पर चुनाव के लिये 23 मार्च को मतदान कराया जाएगा और उसी दिन मतगणना भी होगी.
इसी के साथ केरल से राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव भी होगा. यह सीट जेडीयू सदस्य एम पी वीरेन्द्र कुमार के बीते वर्ष 20 दिसंबर को इस्तीफे के कारण खाली हुयी थी. चुनाव आयोग की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक 13 राज्यों से 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी दो अप्रैल को, दो राज्यों (उड़ीसा और राजस्थान) से छह राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल और झारखंड से दो सदस्यों का कार्यकाल तीन मई को खत्म हो रहा है.
इनमें उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक 10 सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को खत्म हो रहा है. वहीं महाराष्ट्र और बिहार से छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से पांच-पांच, गुजरात और कर्नाटक से चार चार सदस्यों का कार्यकाल इसी दिन पूरा होगा. चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन की अंतिम तिथि 12 मार्च तय की गयी है. वहीं, नामांकन पत्रों की जांच 13 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है. मतदान 23 मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा और शाम पांच बजे मतगणना होगी.
आयोग ने स्पष्ट किया मतपत्रों के माध्यम से होने वाले मतदान के दौरान मतदाताओं को निर्वाचन केन्द्र पर मौजूद निर्वाचन अधिकारी द्वारा खास पेन मुहैया कराया जाएगा. मतदाता सिर्फ इसी पेन से अपनी पसंद के उम्मीदवार को मत दे सकेंगे. किसी दूसरे पेन के इस्तेमाल वाले मतपत्र को अमान्य श्रेणी में रखा जायेगा.
Next Story