राष्ट्रीय

Haryana Police Bharti 2024: 12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका! हरियाणा पुलिस में निकली है बंपर भर्तियां, जानें डिटेल्स

Special Coverage Desk Editor
28 March 2024 6:23 AM GMT
Haryana Police Bharti 2024: 12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका! हरियाणा पुलिस में निकली है बंपर भर्तियां, जानें डिटेल्स
x
Haryana Police Recruitment 2024: पुलिस कांस्टेबल के लिए राजस्थान पुलिस भर्ती बोर्ड ने भर्ती निकाली है। इस पद के लिए आवेदन करने के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। पुलिस कांस्टेबल की भर्ती खेल कोटे के अंतर्गत हो रही है।

Haryana Police Recruitment 2024: पुलिस कांस्टेबल के लिए राजस्थान पुलिस भर्ती बोर्ड ने भर्ती निकाली है। इस पद के लिए आवेदन करने के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। पुलिस कांस्टेबल की भर्ती खेल कोटे के अंतर्गत हो रही है। इस वजह से कैंडीडेट को राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय/ यूनिवर्सिटी लेवल का खिलाड़ी होना आवश्यक है। पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया की तारीख

22 तरह के खेल खेलने वाले उम्मीदवार राजस्थान पुलिस में खेल कोटे से कांस्टेबल बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें में एथलेटिक्स, क्रॉसकन्ट्री, जूडो, जिम्नास्टिक, वुशु (Sanshou), ताइक्वांडो, कराटे, फेन्सिंग, कुश्ती, भारोत्तोलन, बॉक्सिंग, तीरंदाजी, वाटर स्पोर्ट्स, बैडमिन्टन, साईकिलिंग, स्वीमिंग, घुड़सवारी, शूटिंग, बास्केटबॉल, , फुटबॉल, खो-खो और हॉकी शामिल हैं। 27 मार्च से पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं आवेदन की लास्ट डेट 16 अप्रैल 2024 है। SC/ST/PWBDकैटेगरी के कैंडीडेट के लिए आवेदन फीस 400 रुपये हैं।

योग्यता

राजस्थान पुलिस में खेल कोटे से कांस्टेबल पद पर आवेदन के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। यह योग्यता जिला पुलिस/इंटेलिजेंस में भर्ती होने के लिए है। इसके अलावा टेलिकम्युनिेकशन के लिए 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स/कंप्यूटर साइंस से पास होना जरूरी है। वहीं उम्र की बात करें तो 18 से 23 साल होनी चाहिए और आरक्षित वर्ग के कैंडीडेट के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियम के अनुसार छूट प्रदान की जाएगी।

शारीरिक मापदंड

लंबाई- जनरल और टीएसपी कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168 सेमी और महिलाओं की 152 सेमी होना जरूरी है। वहीं, बारां जिले के सहारिया जनजाति के पुरुष कैंडीडेट की लंबाई 160 सेमी और महिलाओं की 145 सेमी होनी चाहिए।

सीना- और टीएसपी कैटेगरी के पुरुष कैंडीडेट का सीना बिना फुलाए 81 सेमी और फुलाने के बाद 86 सेमी होना जरूरी है। सीना कम से कम 5 सेमी फूलना चाहिए। वहीं, बारां जिले के सहरिया जनजाति के पुरुष उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए 74 सेमी और फुलाने के बाद 79 सेमी होना आवश्यक है।

वजन- जनरल और टीएसपी कैटेगरी की महिला कैंडीडेट का वजन कम से कम 47.5 सेमी और सहरिया जनजाति की कैंडीडेट का वजन 43 सेमी होना चाहिए।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story