Home > राष्ट्रीय > अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेष: जानिये कैसे रहे हमेशा खुश?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेष: जानिये कैसे रहे हमेशा खुश?

आज (8 मार्च) को समूचा विश्‍व अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस मना रहा है। वैसे तो महिलाओं का एक दिन नहीं होता है।क्योकि हमारे जीवन में नारी का साथ हर पल चाहिए होता है । किसी भी इन्सान का जीवन नारी के बिना सम्भव नहीं है ।

 Alok Mishra |  2018-03-08 08:01:33.0  |  नई दिल्ली

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेष: जानिये कैसे रहे हमेशा खुश?

नई दिल्ली : आज (8 मार्च) को समूचा विश्‍व अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस मना रहा है। वैसे तो महिलाओं का एक दिन नहीं होता है।क्योकि हमारे जीवन में नारी का साथ हर पल चाहिए होता है । किसी भी इन्सान का जीवन नारी के बिना सम्भव नहीं है ।

इसीलिए हम आज महिला दिवस पर लेकर आये है, महिलाओं के लिए कुछ खास बातें। किसी के लिए भी महिलाओं को नहीं छोड़नी चाहिए अपनी खुशियां। आईये जानते है वो बातें जिन्हे अपनाकर महिलाये रह सकती है हमेशा खुश।
कैसे रहें खुश
एक संतुष्ट जीवन जीने के लिए, महिलाओं को कुछ काम पुरुषों के लिए कभी नहीं करने चाहिए। प्रेम बहुत शक्तिशाली है, लेकिन इसे आपकी हर चाल को निर्देशित नहीं करने देना चाहिए। दूसरों की देखभाल करना जरुरी है, लेकिन आपको दूसरों के लिए अपनी खुशियों को त्यागना नहीं चाहिए। अगर आप आराम से जीना चाहती हैं, तो यहां एक महिला को पुरुष के लिए कभी ना किए जाने वाले काम दिए गए हैं।
अपने सपनों को त्याग देना
अगर आप हमेशा से एक शिक्षक बनना चाहती थी, तो उनसे इसके बारे में बात करके उदास ना हों। आपको कभी अपने पसंदीदा पुरुष या अपने सपनों के बीच में चयन नहीं करना चाहिए। अगर आप एक दूसरे से प्यार करते हैं, तो चीजों को बेहतर बनाने के लिए आपको एक उपाय खोजने के लिए सक्षम होना चाहिए। अगर आप ने निर्णय लिया है कि आप किसी कैरियर में और नहीं रहना चाहती, तो ठीक है। लेकिन एक चीज जो एक महिला को एक पुरुष के लिए कभी नहीं करनी चाहिए वो है उनका साथ पाने के लिए अपने सपनों को त्याग देना।
मिलना-जुलना ना छोड़ें
समान विचार वाले लोगों से दोस्ती करने, उनसे वार्तालाप करने से आप काफी अच्छा महसूस करेंगे। इससे आपके मन में नए उत्साह और उमंग का संचार होगा। याद रखें दोस्ती किसी भी उम्र वाले व्यक्ति के साथ की जा सकती है। अधिक उम्र वाले लोगों के पास अनुभव भी अधिक होता है। आपको उनसे बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है। अत: सकारात्मक सोच वाले लोगों से दोस्ती करें और मिलनसार बनकर अपने जीवन में खुशियां लाएं।
मुस्कराना ना छोड़ें
खुश रहने की पहली सीढ़ी है कि आप हमेशा मुस्कराते रहें। मुस्कराने की यह आदत आपको आपके अंदर से बाहर ले आती है, मुस्कराने की इस कला के कारण बहुत से घाव शीघ्र भर जाते हैं। मुस्कराकर देखिये, आपकी जिन्दगी अपने आप मुस्कराने लगेगी।
दूसरों में खुद को ना भूल जाएँ
नियमित व्यायाम व्यक्ति को आनन्ददायक अहसास से भर देता है। व्यायाम न केवल शारीरिक रूप से व्यक्ति को चुस्त-दुरुस्त रखता है बल्कि इससे मानसिक रूप से भी आदमी संतुष्ट रहता है। प्रातः थोड़ी देर के लिये कहीं हरी-भरी जगह पर टहलने निकल जाये। प्रकृति का साथ और सुबह का मनमोहक वातावरण पाकर मन खुशी से झूम उठता है।
अपने रिश्तों को संभाल के रखें
इंसान जब-धरती पर आता है तो अकेला आता है। जैसे-जैसे वह बड़ा होता जाता है अनके रिश्ते जुड़ते चले जाते हैं। युवा होते-होते रिश्तों की एक लम्बी कतार खड़ी हो जाती है। जाने कितने रिश्ते बन जाते हैं और रिश्ते बनने का यह सिलसिला अनवरत चलता ही रहता है। जब रक्षा बंधन पर भाई बहन से मिलने आता है तो बहन खुशी से झूम उठती है, परदेश गया बेटा जब वापस आता है तो मां-बाप प्रसन्न हो जाते हैं, रिश्तों में असीमित खुशी है बस उसे महसूस करने की जरूरत है।
अपनी सहेलियों को समय ना देना
आपके परिवार को तथा आपकी सहेलियों को भी आपकी उतनी ही जरुरत होती है जितनी की आपके पार्टनर को, भले ही आपको इसका एहसास ना हो। अपने समय को इस तरह विभाजित करें कि वह सब के अनुकूल हो। अपनी सहेलियों को नजरअंदाज़ ना करें, क्योंकि जब आपका रिश्ता खत्म हो जाएगा तो आपको उन्हीं की आवश्यकता पड़ेगी।
स्वयं को बेवकूफ चित्रित ना करें
कभी भी वह बनने की कोशिक ना करें जो आप नहीं हैं। उन्हें खुश करने के लिए अकुशल या कम बुद्धिमान होने का नाटक ना करो। आप चाहे माने या ना माने, लेकिन पुरुषों को स्वतंत्र महिलाएं ज्यादा पसंद आती हैं। उन्हें यह देखकर गर्व होगा कि आप हर चीज को संभाल ने में कितनी सक्षम हैं।
डायटिंग ना करें
स्वस्थ रहना कोई गलत बात नहीं है। अगर आप डायटिंग करना चाहती है या व्यायाम करना चाहती है, तो यह अच्छी बात है! बेशक, आपको यह करना चाहिए लेकिन केवल तभी जब आप अपने आपको बेहतर बनाना चाहती हों। वजन घटाने के तथा फिट महसूस करने के कई स्वस्थ तरीके हैं।
उन्हें आपके जीवन को नियंत्रित ना करने दें
आप भले ही उनसे कितना ही प्यार क्यों ना करती हों, लेकिन आपको उन्हें कभी आपके जीवन को नियंत्रित नहीं करने देना चाहिए। अगर आप एक प्रतिबद्ध रिश्ते में हैं, तो बड़े फैसलों पर चर्चा करना बहुत जरुरुी है। हालांकि, आप क्या है और आपको क्या करने की अनुमति है इसका अंतिम निर्णय वे नहीं ले सकते। अंत में, अपने जीवन की राह को चुनने की जिम्मेदारी आप पर होगी।
बच्चे पैदा करना
एक जीव को पैदा करना एक बहुत बड़ा निर्णय है जिसे आपको गंभीरता से लेना होगा। आप इसलिए एक बच्चे को पैदा नहीं कर सकती क्योंकि आपका पति यह चाहता है। आपको इस निर्णय पर तभी सहमत होना होगा, जब आप चाहती हो कि यह कारगर सिद्ध हो।
किसी और पर निर्भर मत हो जाइये
अपनी खुशी के लिए पूरी तरह किसी और पर निर्भर मत हो जाइये, बल्कि इसके लिए सबसे पहले स्वयं को प्यार कीजिये और देखिये कि क्या आपको खुद में किसी बदलाव की जरूरत है, इसलिए नहीं कि कोई और आपमें बदलाव चाहता है, बल्कि इसलिए कि वह बदलाव आपके स्वयं के लिए बेहतर है और आपको खुशी दे सकता है।
आज में जिएं
ज्यादार लोग अपनी पुरानी गलतियों या भविष्य की चिंता के कारण नकारात्मक सोच का शिकार होते हैं। लेकिन अच्छा होगा कि आप आज में जिएं अपनी पुरानी भूलों और गलतियों का शिकवा करने और अनिश्चित भविष्य के बारे में चिंता करने का कोई फायदा नहीं है। जब यह आपके नियंत्रण में ही नहीं है तो अपनी भावनाओं को ख़राब करने से कोई फायदा नहीं।
खुश रहें
खुशी पर हम सबका अधिकार है। हम सब खुश रहना भी चाहते हैं लेकिन पता नहीं क्यों हम परेशान और उदास ज्यादा रहते हैं। जीवन में इतने तनाव हैं कि आप चाह कर भी मनमर्जी का नहीं कर पाते किंतु किसी विद्वान ने कहा है कि खुद को खुश रखने से जरूरी कोई काम ना है ना हो सकता है।

Tags:    
Share it
Top