Archived

पूर्व पीएम मनमोहन ने किया बड़ा खुलासा, क्यों बनाया मुझे पीएम?

पूर्व पीएम मनमोहन ने किया बड़ा खुलासा, क्यों बनाया मुझे पीएम?
x
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा, "जब मैं प्रधानमंत्री बना, तब प्रणब मुखर्जी इस पद के लिए ज्यादा काबिल थे, लेकिन मैं कर ही क्या सकता था? कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी ने मुझे चुना था। मेरे पास कोई ऑप्शन नहीं था। प्रणब को प्रधानमंत्री नहीं बनाने का शिकवा करने का पूरा हक है।" पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की ऑटोबायोग्राफी के तीसरे एडिशन 'द कोएलिशन इयर्स :1996-2012' के विमोचन के मौके पर मनमोहन की यह बात सुन सोनिया और राहुल भी मुस्कुरा दिए। मेरे और प्रणब के बीच मतभेद नहीं रहा...
पूर्व प्रधानमन्त्री मनमोहन ने शुक्रवार को कहा कि लोग जो भी कहें या लिखें, लेकिन यूपीए सरकार के वक्त उनके और प्रणब के बीच कोई गंभीर मतभेद नहीं थे। प्रणब उनकी टीम के सबसे अहम मेंबर थे। वह ही सरकार को संकटों से उबारते थे। उन्होंने कहा, "प्रणब अपनी मर्जी से राजनीति में आए, जबकि मेरा राजनीति में आना महज इत्तेफाक है।"
मनमोहन को पीएम बनाने का फैसला सही था: प्रणब
प्रणब ने विमोचन से पहले एक इंटरव्यू में कहा, "मनमोहन को पीएम बनाने का सोनिया का फैसला सही था। मैं इससे जरा भी निराश नहीं हुआ। मुझे लगा मैं पीएम बनने लायक नहीं हूं।" "इस अयोग्यता की सबसे बड़ी वजह यह भी थी कि मैं ज्यादा वक्त राज्यसभा में रहा हूं। हिंदी नहीं जानता। बिना हिंदी जाने किसी को देश का पीएम नहीं बनना चाहिए।" लोकसभा चुनाव में हार के मुद्दे पर प्रणब ने कहा कि सीटों की गड़बड़ी और गठबंधन की कमजोरी के चलते यूपीए हारा। 2012 में ममता बनर्जी द्वारा अचानक यूपीए से अलग होना भी इसकी वजह है। उन्होंने कहा, "यह कहना सहीं नहीं होगा कि 132 साल पुरानी पार्टी फिर से सत्तारूढ़ नहीं हो सकती है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम, नोटबंदी, जीएसटी, अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है।"
पहली बार बोलीं सोनिया- जल्द होगी राहुल की ताजपोशी
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि लोग उनसे अक्सर राहुल की ताजपोशी के बारे में पूछते रहते हैं। अब यह बहुत जल्द होने वाला है। वहीं, राहुल से जब इस बारे में पूछा तो अमित शाह के बेटे जय शाह का जिक्र करते हुए उन्होंने सवाल टाल दिया। हालांकि, राहुल पहले बोल चुके हैं कि पार्टी उनसे कहती है तो वह अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं।
Next Story