Archived

'भारत की बात, सबके साथ' में PM मोदी ने किया सर्जिकल स्ट्राइक पर बडा खुलासा

भारत की बात, सबके साथ में PM मोदी ने किया सर्जिकल स्ट्राइक पर बडा खुलासा
x
ब्रिटेन दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बकिंघम पैलेस में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात की.

ब्रिटेन दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बकिंघम पैलेस में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'भारत की बात, सबके साथ' कार्यक्रम को संबोधित किया. उनके कार्यक्रम से पहले ही लंदन में वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल लोगों से भरा हुआ है. 'भारत की बात, सबके साथ' कार्यक्रम में पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया और उनके सवालों के जवाब दिया. लंदन के ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

'भारत की बात, सबके साथ' कार्यक्रम में प्रसून जोशी ने पूछा कि रेलवे स्टेशन से आपने सफर शुरू किया और आज रॉयल पैलेस तक पहुंचे. कैसे देखते हैं इसे आप? इस पीएम मोदी ने कहा कि तुकबंदी तक तो ठीक, लेकिन यह सफर बेहद कठिन रहा.पीएम मोदी ने कहा, रेलवे स्टेशन से जीवन के सफर की शुरुआत, मुझे रेल की पटरियों ने जिंदगी दूसरों के लिए जीना सिखाया. भारत के लोकतंत्र की वजह से मैं यहां तक पहुंचा. रेलवे स्टेशन गया व्यक्ति नरेंद्र मोदी था, लेकिन लंदन के रॉयल पैलेस गया व्यक्ति उन सवासौ करोड़ देशवासियों का सेवक है.




बिना फैक्ट्स चेक किए आलोचना ने आरोप का रूप ले लिया है: पीएम मोदी

मैं चाहता हूं कि सरकार की आलोचना हो, आलोचना ही लोकतंत्र को मजबूत बनाती है. मुझे आलोचना से समस्या नहीं. आलोचना के लिए रीसर्च करना होता है, उचित तथ्य पता करने होते हैं. लेकिन दुखद ये हैं कि यह अब नहीं होता, बिना फैक्ट्स चेक किए आलोचना ने आरोप का रूप ले लिया है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत आंख झुकाकर या आंख उठाकर नहीं, बल्कि आंख मिला कर बात करने में विश्वास करता है. भारत के सभी सवा सौ करोड़ लोग मेरा परिवार हैं.किसान कल्याण के लिए काम कर रहे हैं हम. हम एक ऐसा इको-सिस्टम बना रहे हैं जहां सभी के लिए अवसर हो. आज हम किसान कल्याण के लिए काम कर रहे हैं, चाहे वो 2022 तक कृषि से होने वाली आय को दोगुनी करनी हो, यूरिया की आसान उपलब्धता हो या यूरिया की नीम-कोटिंग हो, हम एक निश्चित लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं. चाहे कोई पैरामीटर हो, देश के लिए अच्छा करने में हमने कोई कमी नहीं रखी है.

वहीं संत बसवेश्वर को लेकर पूछे सवाल पर पीएम मोदी ने कहा, कर्नाटक के संत बसवेश्वर का नाम शायद बहुत लोगों ने पहली बार सुना है. भगवान बसवेश्वर ने लोकतंत्र के लिए अपना पूरा जीवन खपा दिया और समाज को जोड़ने का अभूतपूर्व काम किया. लोकतंत्र, सामाजिक चेतना और नारी सशक्तिकरण के लिए किया गया भगवान बसवेश्वर का प्रयास हम सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं. उन्होंने 12वीं सदी में अनुभव मंडपम नाम की लोकतांत्रिक संस्था का गठन किया, उसमें एक महिला प्रतिनिधि भी होती थी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 'मोदी केयर से गरीबों को अच्छा इलाज मिलेगा. हम हर भारतीय के स्वास्थ्य के लिए काम कर रहे हैं. देश में 1000 से ज्यादा नए अच्छे अस्पताल बनने की संभावना पैदा हुई. हमने सस्ती जेनरिक दवाएं उपलब्ध करवाई. स्टेंट की कीमतों को काफी हद तक कम किया.'पीएम मोदी ने बताया- बच्चों को पढ़ाई, युवा को कमाई और बुजुर्गों को दवाई – इन तीनों पर ही हमने विशेष ध्यान दिया.

पीएम मोदी ने कहा हमारे सामने लाखों समस्याएं हैं, लेकिन उन्हें करने के लिए सवा सौ करोड़ लोग हैं. सवा सौ करोड़ देशवासियों की शक्ति पर मेरा भरोसा और आज जितने बदलाव देश में देखने को मिल रहे हैं, ये उसी का परिणाम है.मेरी पूंजी है–कठोर परिश्रम, प्रमाणिकता और सवा सौ करोड़ लोगों का प्यार. मैंने देशवासियों को भरोसा दिलाया था कि मैं गलतियां कर सकता हूं, लेकिन गलत इरादे से कोई काम नहीं करूंगा.


पीएम मोदी ने कहा, मुझे किताब पढ़कर गरीबी को समझने की जरूरत नहीं, मैं यह सब देखकर आया हूं. देश की महिलाओं को शौचालय जाने के लिए रात होने का इंतजार करना पड़ता था, यह पीड़ा मुझसे देखी नहीं जाती थी. मैं इन लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने की ठान रखी थी.भारत में पिछले दिनों हुई रेप की घटनाओं पर पीएम मोदी बोले- समाज के लिए एक कुरीति है रेप, बेटियों से नहीं बेटों से सवाल पूछें.

वहीं सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने वालों को लेकर पूछे गए सवाल पर पीएम मोदी ने कहा,, 'भगवान सबको सद्बुद्धि दें'. पीएम मोदी ने बताया- फिर पाकिस्तान को हमने सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी देने के लिए फोन किया. वह तो फोन उठा ही नहीं रहे थे. आखिर में 12 बजे उनसे बात हुई और हमने कहा कि अपने लोगों के शव ले जाओ. फिर उसके बाद मीडिया को सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी दी गई. टेंट में सोए हुए हमारे जवानों पर हमला किया. आपमें से कोई चाहेगा मैं चुप रहूं, क्या उनको ईंट का जवाब पत्थर से देना चाहिए या नहीं. इसीलिए हमने सर्जिकल स्ट्राइक है. मुझे सेना पर गर्व है, जो योजना बनी थी ठीक उसी तरह सर्जिकल स्ट्राइक किया और सुबह होने से पहले लौट आए.

वहीं सर्जिकल स्ट्राइक के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा, हम शांतिप्रिय देश हैं, लेकिन जब कोई आतंकवाद एक्सपोर्ट करने का उद्योग लगा कर बैठा हो. युद्ध लड़ने की ताकत ना हो और पीठ पर वार करने के प्रयास होते हैं, तो ये मोदी है, उसी भाषा में जवाब देना जानता है. देश के लिए जीने मरने वालों की कमी नहीं. हमारा काम है कि उन्हें साथ जोड़ें. अब तक 40 लाख सीनियर सिटिज़न, जो एसी में सफर करते हैं, वो पूरी टिकट लेकर जाते हैं. देश में मेरी अपील के बाद सवा करोड़ लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ी: भारत की बात, सबके साथ में पीएम मोदी


मोदी ने कहा कि भारत की बात, सबके साथ में पीएम मोदी ने कहा लोकतंत्र कोई कॉन्ट्रैक्ट एग्रीमेंट नहीं, ये भागीदारी का काम है. जनता-जनार्दन की ताकत बहुत होती है और उनपर जितना भरोसा होगा, उसके परिणाम देखने को मिलेंगे. महात्मा गांधी ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में सामान्य से सामान्य लोगों को जोड़ा. उन्होंने कहा कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में आप जिस तरह भी योगदान दे सकते हैं, दें. आज विकास को भी एक जन आंदोलन बनाने की जरूरत है.

पीएम मोदी ने कहा कि 'तब और अब' में जमीन आसमान का अंतर क्योंकि जब नीति स्पष्ट हो, नीयत साफ़ हो, और इरादे नेक हों तो उसी व्यवस्था के साथ आप इच्छित परिणाम ले सकते हैं: भारत की बात सबके साथ में पीएम मोदी. बेसब्री मेरे लिए ऊर्जा है और जब आप 'सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय' के संकल्प को लेकर चलते हैं तो निराशा की बात ही नहीं उठती: वहीं लोगों के मन में बढ़ती बेसब्री की भावना के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा, 'हर उम्र में, हर वक्त कुछ नया पाने की कोशिश जीवन को गति देती है. इसलिए जीवन में बेसब्री जरूरी है.' 'भारत की बात सबके साथ' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, 'लोकतंत्र के देवताओं की नजर में सभी बराबर हैं, अगर वे चाहें तो एक चाय वाले को भी अपना प्रतिनिधि बना देते हैं. उसी जनता की वजह से मैं आज में लंदन के रॉयल पैलेस में हाथ मिलाने के काबिल हुआ.'








Next Story