Home > राष्ट्रीय > अब इन लोगों को बैंकिंग के लिए आधार से मिलेगी छूट, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

अब इन लोगों को बैंकिंग के लिए आधार से मिलेगी छूट, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

अगर आप बैंक में अपना खाता खुलवाना चाहते है तो आपके लिए खुशखबरी है। अब इन लोगों को बैंक खातों में आधार की अनिवार्यता से सरकार ने छूट दे दी है।

 Vikas Kumar |  2018-05-17 05:37:40.0  |  नई दिल्ली

अब इन लोगों को बैंकिंग के लिए आधार से मिलेगी छूट, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

नई दिल्ली : अगर आप बैंक में अपना खाता खुलवाना चाहते है तो आपके लिए खुशखबरी है। अब इन लोगों को बैंक खातों में आधार की अनिवार्यता से सरकार ने छूट दे दी है।

बताया जा रहा है बीमार, घायल और उम्रदराज लोगों को आधार की अनिवार्यता से छूट मिलेगी। शारीरिक दिक्कतों की वजह से आधार कार्ड बनवाने में अक्षम लोग बैंक खाते के वेरिफिकेशन के लिए दूसरी आईडी भी दे सकते हैं।

सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के नियमों में संशोधन की जानकारी दी है। इसके तहत ऐसे लोग जिन्हें बायोमीट्रिक आइडेंटिफिकेशन में परेशानी हो रही हो वो अपनी पहचान के लिए दूसरे डॉक्यूमेंट्स दे सकते हैं।

यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे का कहना है, 'आधार कार्ड नहीं होने की वजह से जिन बीमार और घायल लोगों को परेशानी हो रही थी वो अब बिना दिक्कत के बैंकिंग और दूसरी वित्तीय सेवाओं का फायदा ले सकेंगे।'

आपको बता दें बैंक खातों और मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की अनिवार्यता के लिए अदालत ने समयसीमा अनिश्चितकाल के लिए बढ़ा दी है। इससे पहले सरकार की ओर से 31 मार्च 2018 की डेडलाइन तय की गई थी।

Tags:    
Share it
Top