राष्ट्रीय

18000 भारतीयों ने छोड़ा यूक्रेन, 6400 पहुंचे स्वदेश, कुछ छात्र अभी भी खारकीव में: यूक्रेन संकट पर विदेश मंत्रालय का बयान

Arun Mishra
3 March 2022 2:21 PM GMT
18000 भारतीयों ने छोड़ा यूक्रेन, 6400 पहुंचे स्वदेश, कुछ छात्र अभी भी खारकीव में: यूक्रेन संकट पर विदेश मंत्रालय का बयान
x
अगले 24 घंटों में, 18 उड़ानें निर्धारित की गई हैं। हम सभी भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द भारत वापस लाने के प्रयासों को और तेज करेंगे।

नई दिल्ली : विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के अभियान की गति लगातार तेज हो रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान भारत में 15 उड़ानें उतरीं, 3000 से अधिक भारतीयों को वापस लाया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमारी पहली एडवाइजरी जारी होने के बाद से कुल 18,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके हैं। ऑपरेशन गंगा के तहत 30 उड़ानें अब तक यूक्रेन से 6400 भारतीयों को वापस ला चुकी हैं। अगले 24 घंटों में, 18 उड़ानें निर्धारित की गई हैं। हम सभी भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द भारत वापस लाने के प्रयासों को और तेज करेंगे।

उन्होंने कहा कि हम और उड़ानें शेड्यूल कर रहे हैं और अगले 2-3 दिनों में बड़ी संख्या में भारतीय स्वदेश लौट आएंगे। मैं अपने लोगों की मेजबानी करने और उन्हें निकालने में सहायता प्रदान करने के लिए यूक्रेनी सरकार और पड़ोसी देशों की सराहना करना चाहता हूं। हमारे द्वारा एडवाइजरी जारी किए जाने के बाद बड़ी संख्या में छात्र खारकीव छोड़ चुके हैं। यूक्रेन की पश्चिमी सीमाओं को पार करने की प्रतीक्षा कर रहे भारतीयों की कुल संख्या कम हो गई है। मैं भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए रूसी और यूक्रेन के अधिकारियों के संपर्क में हूं।

बागची ने कहा कि शुरुआत में 20000 भारतीय नागरिकों का पंजीकरण किया गया था, लेकिन कई ऐसे भी थे जिन्होंने पंजीकरण नहीं कराया था। हमारा अनुमान है कि कुछ सौ नागरिक अभी भी खारकीव में रह रहे हैं। हमारी प्राथमिकता छात्रों को परिवहन के किसी भी संभव तरीके से सुरक्षित बाहर ले जाना है। हम सभी देशों विशेषकर यूक्रेन और रूस के साथ विभिन्न स्तरों पर संपर्क में हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से बात की। हमारा एकमात्र इरादा भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द बाहर निकालना है। हम यूक्रेन के पूर्वी हिस्से से छात्रों को बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं। सोमवार को कीव में भारतीय दूतावास के महत्वपूर्ण हिस्से को लविवि जाना पड़ा। दूतावास बंद नहीं था, यह पूरी तरह कार्यात्मक है।

Next Story