Archived

VIDEO : संसद में सुषमा स्वराज का पाक को जवाब, कहा- जाधव की मां-पत्नी को विधवा की तरह मिलवाया

Arun Mishra
28 Dec 2017 6:34 AM GMT
VIDEO : संसद में सुषमा स्वराज का पाक को जवाब, कहा- जाधव की मां-पत्नी को विधवा की तरह मिलवाया
x
सुषमा ने कहा कि पाकिस्‍तान की बेअदबी की इससे बड़ी इंतेहा और नहीं हो सकती'..
नई दिल्ली : कुलभूषण जाधव के परिवार के साथ पाकिस्तान में हुए सलूक पर पूरे देश में उबाल है। देश में हर कोई पाक के इस व्यवहार से आक्रोशित है। जिस तरह कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी के साथ शीशे की दीवार से मुलाकात कराई। मुलाकात से पहले पाकिस्तान में उनकी मां और पत्नी की बिंदी, चूड़ियां और मंगलसूत्र उतरवा लिए गए थे। यही नहीं, उनके कपड़े भी बदलवाए गए थे और कुलभूषण की पत्नी के जूते भी वापस नहीं किए गए थे।

इसी मुद्दे पर राज्यसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। सुषमा ने कि 'कुलभूषण जाधव की उनके परिवार से मुलाकात राजनयिक माध्‍यमों से तय कराई गई थी। सदन को पता है कि हमने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में याचिका दायर की और हम जाधव के मृत्‍युदंड को रूकवाने में कामयाब रहे। जाधव के जीवन पर मंडरा रहे खतरे को अभी टाल दिया गया है। इस मुश्किल की घड़ी में हम जाधव के परिवार के सदस्‍यों से संपर्क बनाए हुए हैं'। उच्‍च सदन के बाद सुषमा स्‍वराज अब 12 बजे लोकसभा में बयान देंगी।

सुषमा ने कहा कि 'पाकिस्‍तान ने जान-बूझकर प्रेस को जाधव के परिवार के पास आने दिया और उन्‍हें तरह-तरह के अपशब्‍दों से संबोधित कर ताने दिए गए। सुरक्षा के नाम पर परिवार के कपड़े तक उतरवा दिए गए। जाधव की मां जो हमेशा साड़ी पहनती हैं, उन्‍‍‍‍हें सलवार-कुर्ता पहनने के लिए मजबूर किया गया। उनकी पत्‍नी और मां की भी चूड़ी-बिंदी और मंगलसूत्र उतरवा लिए गए'।

सुषमा स्‍वराज ने बताया कि 'जिस वक्‍त उनकी मां और पत्‍नी मंगलसूत्र उतरवाए जा रहे थे तो उन्‍होंने पाकिस्‍तानी अधिकारी से कहा कि ये उनके सुहाग की निशानी है, लेकिन वह नहीं माने। अपनी मां के गले में मंगलसूत्र और माथे पर बिंदी न देखकर मुलाकात में सबसे पहले कुलभूषण ने अपनी मां से पूछा कि बाबा कैसे हैं। क्‍योंकि उन्‍हें कुछ अनहोनी होने की आशंका हुई। यह कहते-कहते वह रो पड़े'।

विदेश मंत्री ने बताया कि 'कुलभूषण जाधव की मां को मराठी में बातचीत करने से रोका गया। वहां मौजूद दो पाकिस्‍तानी अधिकारी उन्‍हें बार-बार रोकते रहे, लेकिन जब उन्‍होंने आगे मराठी में बात की, तो उनका इंटरकॉम बंद कर दिया गया'।

विदेश मंत्री ने कहा, 'इस तरह पाकिस्‍तान ने दोनों सुहागिनों को विधवा के रूप में पेश किया। पाकिस्‍तान की बेअदबी की इससे बड़ी इंतेहा और नहीं हो सकती'। सुषमा स्‍वराज ने बताया कि 'अपने परिवार के साथ मुलाकात के दौरान जाधव काफी तनाव में थे। साफ पता चल रहा था कि उन्‍हें कैद करने वालों ने उन्‍हें जो सीखा-पढ़ाकर भेजा, वो वहीं बोल रहे थे. वह पूरी तरह स्‍वस्‍थ भी नहीं है, यह साफ दिख रहा था। मानवता और सद्भाव के नाम पर हुई इस मीटिंग में मानवता भी गायब थी और सद्भाव भी नहीं था'।

उन्‍होंने सदन को आगे बताया कि 'इस मुलाकात के बाद पाकिस्‍तानी अधिकारियों ने उनकी कार को जान-बूझकर रोका गया ताकि मीडिया उनके परिवार को तंग कर सके और उन्‍हें अभद्र सवाल करके परेशान किया गया। जाधव की पत्‍नी के जूतों को लेकर पाकिस्‍तानी अधिकारी कुछ शरारत करने वाले हैं, यह हमें आशंका है'।

इसके बाद जाधव मुद्दे पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा में बोलते हुए इसे देश की हर मां और बहन का अपमान करार दिया। इससे पहले बुधवार को कुलभूषण जाधव की अपनी पत्नी और मां से इस्लामाबाद में हुई मुलाकात के दौरान पाकिस्तान द्वारा लगाई गई पाबंदियों को लेकर आज यहां उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने पाकिस्तान की निंदा की।

वहीं, सपा के एक नेता ने यह कह कर एक विवाद छेड़ दिया कि पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को आतंकी मानता है और वह उनके साथ उसी हिसाब से व्यवहार कर रहा है।

Next Story