Home > राष्ट्रीय > Live: पीएम मोदी ने सौभाग्य योजना को किया लॉन्च, मार्च 2019 तक घर होगी बिजली

Live: पीएम मोदी ने सौभाग्य योजना को किया लॉन्च, मार्च 2019 तक घर होगी बिजली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी घरों में बिजली कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए 'प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना' की शुरुआत की है..

 Arun Mishra |  2017-09-25 13:23:07.0  |  New Delhi

Live: पीएम मोदी ने सौभाग्य योजना को किया लॉन्च, मार्च 2019 तक घर होगी बिजली

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी घरों में बिजली कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए'प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना' की शुरुआत की है।

इस के लिए सरकार 16,320 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसमें 12,320 करोड़ रुपये सीधे बजट से दिए जाएंगे। इस योजना को 31 मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा।
ऱाष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना का ऐलान किया। इस योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक देश के सभी घरों में बिजली पहुंचाई जानी है, जिसका फायदा करीब ढाई करोड़ लोगों को मिलेगा। इस योजना के तहत देश के गरीबों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिया जाना है।
बिजली के मुफ्त कनेक्शन के लिए जरूरतमंद लोगों की पहचान 2011 की जनगणना के आधार पर की जाएगी। जिनका नाम सूची में नहीं है उन्हें 500 रुपये लेकर फायदा दिया जाएगा जिसकी वसूली बिजली बिल में जोड़कर 10 किस्तों में ली जाएगी।
बता दें कि देश की सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। इसी क्रम में पार्टी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में पार्टी की बैठक बुलाई थी।

Tags:    
Arun Mishra

Arun Mishra

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top