Home > राष्ट्रीय > PM मोदी के नेपाल दौरे का आज अंतिम दिन: मुक्तिनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना, ये है पूरा कार्यक्रम

PM मोदी के नेपाल दौरे का आज अंतिम दिन: मुक्तिनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना, ये है पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल दौरे का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी आज सुबह मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना किए और उन्होंने मंदिर परिसर में मौजूद लोगों का अभिनंदन किया और उनसे बातचीत की।

 Vikas Kumar |  2018-05-12 06:13:03.0  |  काठमांडू

PM मोदी के नेपाल दौरे का आज अंतिम दिन: मुक्तिनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना, ये है पूरा कार्यक्रम

काठमांडू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल दौरे का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी आज सुबह लाल जैकेट और काले चश्मे में मुक्तिनाथ मंदिर पहुंच कर पूजा-अर्चना किए और पूजा के बाद उन्होंने मंदिर परिसर में मौजूद लोगों का अभिनंदन किया और उनसे बातचीत की।

हिन्दुओं और बौद्धों के लिए समान रूप से पवित्र मुक्तिनाथ मंदिर में पीएम मोदी ने पूरे विधि-विधान से पूजा की। वह इस मंदिर में पूजा करने वाले पहले वैश्विक नेता हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने बौद्धों का पांरपरिक लाल परिधान धारण किया था। उन्होंने हिंदू और बौद्ध दोनों रीति - रिवाजों के अनुसार पूजा की।

मोदी की यात्रा को देखते हुए मुस्तांग में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। स्थानीय प्रशासन ने मोदी की यात्रा को सुरक्षित और सुनियोजित बनाने के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की है। मुक्तिनाथ घाटी में स्थित मुक्तिनाथ मंदिर हिंदुओं और बौद्धों दोनों के लिए पवित्र स्थल है। यह मंदिर पहाड़ी मुस्तांग जिले में थोरांग ला दर्रे से 3,710 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

यहां से वे पशुपतिनाथ मंदिर में जाकर दर्शन करेंगे। इसके बाद वो नेपाली कांग्रेस के नेताओं से मिलेंगे। पीएम मोदी नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल प्रचंड से भी मुलाकात करेंगे। नरेंद्र मोदी नेपाल की राष्ट्रीय जनता पार्टी के नेता, नेपाल के पूर्व विदेश मंत्री उपेंद्र यादव से भी मिलेंगे।

इससे पहले कल पीएम मोदी ने अयोध्या से जनकपुर के लिए बस सेवा की शुरूआत की थी। पीएम मोदी ने कहा कि भारत एकजुट, समृद्ध और मजबूत नेपाल का समर्थक है। उन्होंने चारों तरफ से स्थल से घिरे नेपाल को जल-थल संपर्क वाला देश बनाने का आह्वान किया।

ये है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज के कार्यक्रम

आज सुबह 7.50 बजे उन्होंने मुक्तिनाथ मंदिर में दर्शन किए। यहां से 10.35 बजे पीएम मोदी पशुपतिनाथ मंदिर जाएंगे। उसके बाद 12 बजे नेपाली कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक। 12.25 बजे पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के साथ बैठक। 12.50 बजे राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल के नेताओं के साथ बैठक। 1.15 बजे नेपाल के पूर्व विदेश मंत्री उपेंद्र यादव के साथ बैठक होगी। 2.30 बजे - भारतीय राजदूत की ओर से स्वागत। 3.15 बजे औपचारिक स्वागत। 4.15 बजे - नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

Tags:    
Vikas Kumar

Vikas Kumar

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top