Archived

'मन की बात' के 3 साल पूरे, PM मोदी ने जताया आभार, बोले- मैंने इस कार्यक्रम को राजनीति से दूर रखा

Vikas Kumar
24 Sep 2017 6:00 AM GMT
मन की बात के 3 साल पूरे, PM मोदी ने जताया आभार, बोले- मैंने इस कार्यक्रम को राजनीति से दूर रखा
x

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर देश की जनता को 36वीं बार 'मन की बात' के जरिए संबोधित किया। PM मोदी ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम को तीन साल पूरे हो गए हैं। इन तीन सालों में उन्होंने अपने मन की नहीं बल्कि देश वासियों के मन की बात की।

उन्होंने एक बार फिर स्वच्छता अभियान, देश में पर्यटन और खादी उद्योग पर अपनी बात जोरदार ढंग से रखी। उन्होंने लोगों का स्वच्छता अभियान से जुड़ने के लिए धन्यवाद दिया और खादी को जुड़ने के लिए आभार जताया। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वह विदेश में घूमने जाएं लेकिन अगर देश में पहले घूमें तो ठीक होगा। उन्होंने कहा कि देश में ऐसी बहुत से जगह हैं जहां के बारे में लोग बिल्कुल नहीं जानते हैं। ऐसा करने से उनका व्यक्तित्व विकास भी होगा।

उन्होंने कहा कि इन तीन सालों में उन्होंने मन की बात को राजनीति से दूर रखा है। उन्होंने कहा कि मन की बात के माध्यम से ही उन्हें अनुभव हुआ कि कैसे एक छोटी सी बात आंदोलन बन जाती है। उन्होंने कहा कि मुझे लोगों के सुझाव का खजाना मिलता है।

उन्होंने कहा, 'यह मेरे मन की बात नहीं, देश के लोगों के मन की बात है। मुझे देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग पत्र और मेल लिखते हैं। ये बातें मुझे प्रेरणा देती हैं, मुझे बेहतर काम के लिए सुझाव देते हैं। तीन साल की यह यात्रा देशवासियों की अनुभूतियों की यात्रा है।'

उन्होंने कहा कि मन की बात में लोगों ने संकल्प लिया था कि गांधी जयंती से पहले 15 दिन देश में स्वच्छता अभियान से जुड़ेंगे। आज हर कोई अभियान का हिस्सा बन रहा है। संकल्प से सिद्धी हो रही है। हर कोई इसे स्वीकारता है। राष्ट्रपति भी इस मुहिम से जुड़े हैं। ढाई करोड़ बच्चों ने स्वच्छता से जुड़ी मुहिम में हिस्सा लिया. पेंटिंग, निबंध आदि में हिस्सा लिया. उन्होंने कहा कि मीडिया के लोगों ने इस अभियान को आगे बढ़ाया है।

Next Story