Home > राष्ट्रीय > आम आदमी को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अब खरीदने वालों को मिलेगी ये खास छूट

आम आदमी को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अब खरीदने वालों को मिलेगी ये खास छूट

नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली केन्द्र सरकार ने गुरुवार को आम आदमी को बड़ा तोहफा दिया है। गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में मोदी सरकार ने कई अहम फैसले लिए...

 Vikas Kumar |  2017-11-17 05:59:02.0  |  नई दिल्ली

आम आदमी को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अब खरीदने वालों को मिलेगी ये खास छूट

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी सरकार ने एक बार फिर आम आदमी को एक बड़ा तोहफा दिया है। गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने कई अहम फैसले लिए। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्य आय वर्ग (एमआईजी) श्रेणी में आने वाले मकानों के कारपेट एरिया में बढ़ोत्तरी को मंजूरी दे दी है।

इस आवासीय योजना के तहत सरकार कम आय वाले लोगों को कम ब्याज दरों पर होम लोन मुहैया कराती है लेकिन अब सरकार ने सब्सिडी का दायरा बढ़ाकर उन्हें राहत दी है। केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवादाताओं को यह जानकारी दी।

एमआईजी-1 श्रेणी के तहत मकानों के कारपेट एरिया को 90 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 120 वर्ग मीटर किया गया है। वहीं एमआईजी-2 खंड के तहत इस एरिया को वर्तमान के 110 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 150 वर्ग मीटर किया गया है।

उन्होंने कहा, 'यह बदलाव एक जनवरी 2017 से लागू होंगे।' रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि इससे लोगों को डेवलपरों की परियोजनाओं में एमआईजी श्रेणी में चयन का व्यापक वर्ग मिलेगा और किफायती आवासीय खंड में तैयार फ्लैटों की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा।

दरअसल एमआईजी-1 श्रेणी के तहत छह लाख और 12 लाख के बीच सालाना कमाई वालों को नौ लाख रुपए तक लोन लेने पर ब्याज में चार प्रतिशत की रियायत है। इसी प्रकार से एमआईजी-2 श्रेणी के तहत 12 लाख रुपए से 18 लाख रुपये तक की सालाना आय वालों को 12 लाख रुपये तक के लोन में ब्याज में तीन प्रतिशत की छूट है।

बता दें इस कैबिनेट बैठक में न केवल घर खरीदने वालों को तोहफा मिला बल्कि मोदी सरकार ने मुनाफा विरोधी अखिल भारतीय समिति को स्थापित करने को हरी झंडी दे दी। ये समिति ऐसे लोगों पर कार्रवाई करेगी जो जीएसटी का रेट घटने के बावजूद आम लोगों तक इसका फायदा नहीं पहुंचने देते हैं।

Tags:    
Share it
Top