Home > राष्ट्रीय > PM मोदी करेंगे देश के पहले स्मार्ट हाइवे का उद्घाटन आज

PM मोदी करेंगे देश के पहले स्मार्ट हाइवे का उद्घाटन आज

 शिव कुमार मिश्र |  2018-05-27 01:56:45.0  |  दिल्ली

PM मोदी करेंगे देश के पहले स्मार्ट हाइवे का उद्घाटन आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्र को स्मार्ट हाइवे समर्पित करेंगे. पीएम मोदी आज इसका उद्घाटन करेंगे. इस उद्घाटन के समय पीएम मोदी खुली जीप में घूमकर रोड शो भी करेंगे. ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन होते है आज यह स्मार्ट हाईवे देश को समर्पित हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 135 किलोमीटर लम्बे ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे. पेरीफेरल एक्सप्रेसवे के चालू हो जाने से 50 हज़ार वाहन बिना दिल्ली में प्रवेश किए दूसरे राज्यों में जा सकेंगे.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार देश के पहले स्मार्ट और हरित राजमार्ग ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन कर देश को सौंप देंगे. मोदी यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के शहर बागपत में करेंगें. प्रधानमंत्री का 'रोड शो' निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू होगा. यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का लगभग नौ किलोमीटर का पहला चरण है. इस पर छह किलोमीटर की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री का हेलिकाप्टर से बागपत जाने का कार्यक्रम है. जहां वह ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को देश को समर्पित करेंगे. सड़क परिवहन, राजमार्ग और पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यहां कहा, 'प्रधानमंत्री दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर छह किलोमीटर खुले जीप पर यात्रा करेंगे. प्रधानमंत्री वहां प्रदर्शनी तथा 3डी माडल का उद्घाटन करेंगे और वहां से ईपीई राष्ट्र को समर्पित करने बागपत जायेगें .


मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कुल 135 किलोमीटर लंबे ईपीई पर 11,000 करोड़ रुपये की लागत आई है. यह देश का पहला राजमार्ग है जहां सौर बिजली से सड़क रोशन होगी. इसके अलावा प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों तरफ वर्षा जल संचयन की व्यवस्था होगी. साथ ही इसमें 36 राष्ट्रीय स्मारकों को प्रदर्शित किया जाएगा तथा 40 झरने होंगे. इसे रिकॉर्ड 500 दिनों में पूरा किया गया है. इस एक्सप्रेस-वे पर 8 सौर संयंत्र हैं जिनकी क्षमता 4 मेगावाट है. प्रधानमंत्री ने इस परियोजना के लिए आधारशिला पांच नवंबर 2015 को रखी थी.

Tags:    
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top