Home > राष्ट्रीय > देश के इस प्रसिद्ध मंदिर के अब भी शेष है पच्चीस करोड़ के पुराने नोट, आरबीआई से लगायी बदलने की गुहार

देश के इस प्रसिद्ध मंदिर के अब भी शेष है पच्चीस करोड़ के पुराने नोट, आरबीआई से लगायी बदलने की गुहार

भगवान वेंकटेश्वर की मशहूर पहाड़ी मंदिर ने चलन से बाहर 500 और 1,000 रुपए के करीब 25 करोड़ रुपए जमा है। मंदिर ने नोट बदलने के लिए रिजर्व बैंक को पत्र लिखा है।

 Alok Mishra |  2018-03-15 10:04:50.0  |  नई दिल्ली

देश के इस प्रसिद्ध मंदिर के अब भी शेष है पच्चीस करोड़ के पुराने नोट, आरबीआई से लगायी बदलने की गुहार

तिरुपति : तिरूपति तिरूमाला में भगवान वेंकटेश्वर की मशहूर पहाड़ी मंदिर ने चलन से बाहर 500 और 1,000 रुपए के करीब 25 करोड़ रुपए जमा है। मंदिर ने नोट बदलने के लिए रिजर्व बैंक को पत्र लिखा है।

मंदिर के एक अधिकारी ने आज बताया कि श्रद्धालुओं ने दानपत्र में पांच सौ और हजार के चलन से बाहर पुराने नोट डाले हैं। 8 नवंबर, 2016 को केंद्र सरकार द्वारा पुराने 500-1000 रुपए के नोटों पर प्रतिबंध लगाने के कुछ महीनों बाद यह राशि दान पात्र में डाली गई है।
हालांकि इन नोटों को बदलने के लिए मंदिर द्वारा आरबीआई को पत्र लिखा गया है। बता दें कि तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम( टीटीडी) के अतिरिक्त वित्त सलाहकार और मुख्य एकाउंट अधिकारी ओ बालाजी ने बताया कि श्रद्धालुओं के नकदी चढ़ाने से जुड़ी भावनाओं को ध्यान में रखते हुये टीटीडी ने नोट बदलने के लिए आरबीआई को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि वे एक सकारात्मक जवाब का इंतजार कर रहे हैं।
गौरतलब है कि 8 नवंबर, 2016 को रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था। जिसके बाद 500 और 1000 के करेंसी नोट चलन से बाहर हो गए थे। नोटबंदी के दौरान सरकार ने लोगों को नोट बदलने के लिए 31 दिसंबर तक का वक्त दिया था।

Tags:    
Share it
Top