राष्ट्रीय

कश्मीर को लेकर पीएम मोदी ने कही यह बात तो भडक उठा पाकिस्तान जाने

Desk Editor
11 Oct 2022 1:24 PM GMT
कश्मीर को लेकर पीएम मोदी ने कही यह बात तो भडक उठा पाकिस्तान जाने
x

पाकिस्तान ने भारत प्रशासित कश्मीर के बारे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को ख़ारिज किया है.

पाकिस्तान ने साफ़ तौर पर कहा कि वह पीएम मोदी के उस बयान को पूरी तरह से खारिज करते हैं जिसमें उन्होंने दावा किया था कि उन्होंने 'कश्मीर मुद्दे को सुलझा लिया है'.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में जारी एक बयान में कहा कि पीएम मोदी का ये बयान न केवल झूठा और गुमराह करने वाला है, बल्कि ये भी दिखाता है कि भारतीय नेतृत्व कश्मीर की ज़मीनी हक़ीक़त को कितने हल्के में लेता है.

बयान में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर विवादित क्षेत्र है और इसे अंतरराष्ट्रीय रूप से विवादित माना गया है, साल 1948 से ही इस विवाद का समाधान संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे में रहा है. बयान में आरोप लगाया है कि संयुक्त राष्ट्र के स्पष्ट प्रस्तावों के बावजूद भारत ने इस क्षेत्र पर अवैध कब्जा किया है बल्कि उसकी नौ लाख की भारी भरकम सेना वहाँ मानवाधिकारों के उल्लंघन में शामिल रही है.

पाकिस्तान का कहना है कि भारत कश्मीर में जो कर रहा है उसके ख़िलाफ़ लोग लगातार आवाज़ उठा रहे हैं और विरोध कर रहे हैं. लेकिन सरकार हथियारों और सेना के दम पर उनका दमन कर रही है.

पाकिस्तान ने कहा, ''भारत नाटकीय ढंग से कश्मीर में विकास कार्यों का दिखावा कर रहा है और भारतीय नेता कश्मीर का प्रायोजित दौरा करते हैं. भारत भले ही दिखावा करके सब कुछ सामान्य होने का दावा करे लेकिन वहां रहने वाले कश्मीरी भारत के गैरकानूनी कब्जे से आज़ाद होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. पाकिस्तान दुनिया को भारत के झूठ पर भरोसा नहीं करने देगा.''

मोदी ने क्या कहा था?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के आणंद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कश्मीर का ज़िक्र किया था.

उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने अन्य रियासतों के विलय के मुद्दे को सुलझाया लेकिन एक व्यक्ति कश्मीर मुद्दे को हल नहीं कर सका.

पीएम मोदी ने कहा, ''सरदार साहब सभी रियासतों को भारत में विलय कराने के लिए मनाने में सफल रहे. लेकिन एक अन्य व्यक्ति ने कश्मीर के इस मुद्दे को हल करने का जिम्मा संभाला था. मैं चूंकि सरदार साहब के नक्शे कदम पर चलता हूं, मुझ में सरदार पटेल की भूमि के मूल्य हैं और यही कारण है कि मैंने कश्मीर की समस्या का समाधान किया और सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी.

Next Story