Archived

दुनिया में हर एक सेकेंड में क्या-क्या होता है? जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Vikas Kumar
22 April 2017 12:53 PM GMT
दुनिया में हर एक सेकेंड में क्या-क्या होता है? जानकर हैरान हो जाएंगे आप
x
नई दिल्ली : वैसे तो एक सेकेंड आपको बहुत ही छोटा समय लग रहा होगा। लेकिन आज हम आपको बताएंगे की इस दुनिया में हर एक सेकंड क्या क्या होता है जो की शायद आपको मालुम नहीं होगा। आप ये जानकर यह महसूस जरूर कर लेंगे की एक सेकंड इतना भी छोटा नहीं होता।

आपको आज हम कुछ ऐसी ही घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकार आप हैरान हुए बिना नहीं रह पाएंगे। तो जानिए दुनिया में हर एक सेकंड में क्या कुछ हो जाता है

1) आप ये जानकार हैरान हो जाएंगे की दुनिया में हर एक सेकंड में 6 बच्चे पैदा होते हैं तो वही एक मिनट में तकरीबन 240 बच्चे पैदा होते हैं।

2) ये बातें बहुत काम लोग ही जानते होंगे की एक मधुमक्खी हर एक सेकेंड में अपने पंखों को 270 बार हिलाती है।

3) एक सर्वे के मुताबिक दुनिया में हर एक सेकंड में 98 किलो खाना को फेंक दिया जाता है।

4) लिपिस्टिक एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है लेकिन आपको हैरानी होगी कि एक सैकेंड में करीबन 60 लिपिस्टिक तैयार की जा सकती है जो कि अलग अलग कलर और क्वालिटी की होती है।

5) पूरे विश्व में बच्चे बार्बी डॉल्स के लिए बहुत उतावले रहते हैं लेकिन बता दें हर एक सेकंड में 3 बार्बी डॉल बेची जाती हैं। वहीं हर मिनट 180 डॉल बनाई जाती हैं।

6) आपको बता दें एक गोली 900 मिली प्रति सेकंड की रफ्तार से चलती है।

7) आम तौर पर जो थूक हम निगल लेते हैं उसकी गति 100 मीटर प्रति सेकंड होती है।

8) आपने बारिश के मौसम में बिजली को चमकते हुए तो देखा ही होगा, बता दें कि हर 1 सेकंड में बिजली 6 बार चमकती है।

9) आपको बता दें एक सर्वे के मुताबिक हर एक सेकंड में 10450 कोको-कोला की बोतल उपभोग कर ली जाती है। वही हर एक सेकंड में 20000 बोतलों की बिक्री हो जाती है।

10) बारिशों में निकलने वाला मौसमी जी घोंघा जमीन पर एक सेंटीमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से चलता है। बारिशों में यह अन्य दिनों के मुकाबले काफी तेज चलता है।
Next Story