Home > व्यवसाय > अब आधार कार्ड के बिना नहीं बुक हो सकेगा ऑनलाइन रेल टिकट, जल्द लागू होगा नियम!

अब आधार कार्ड के बिना नहीं बुक हो सकेगा ऑनलाइन रेल टिकट, जल्द लागू होगा नियम!

 Arun Mishra |  2017-03-02 14:27:36.0  |  New Delhi

अब आधार कार्ड के बिना नहीं बुक हो सकेगा ऑनलाइन रेल टिकट, जल्द लागू होगा नियम!File Photo

नई दिल्ली : ट्रेन टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए जल्‍द ही रेलवे आधार आधारित ऑनलाइन टिकटिंग सिस्‍टम की शुरुआत कर सकता है। इससे न केवल दलालों द्वारा एक साथ बड़ी संख्‍या में टिकटों के ब्‍लॉक करने पर लगाम लगेगी बल्कि फर्जी बुकिंग और किसी और के टिकट पर यात्रा करने जैसी समस्‍या से भी छुटकारा मिलेगा। वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए 1 अप्रैल से ट्रेनों में छूट पाने के लिए आधार पहले ही अनिवार्य किया जा चुका है, फिलहाल इसका तीन महीने के लिए ट्रायल चल रहा है। 

रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा 2017-18 के लिए पेश किए गए नए बिजनेस प्‍लान में आधार-आधारित टिकटिंग सिस्‍टम का प्रावधान लाने की बात कही गई है। इसके अलावा, रेलवे कैशलेस ट्रांजैक्‍शंस को प्रमोट करने के लिए देश भर में 6,000 प्‍वॉइंट ऑफ सेल मशीनें और 1,000 ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें लगाएगा। इसके अलावा मई तक एक टिकटिंग एप भी लॉन्‍च की जाएगी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, "IRCTC पर एक बार रजिस्‍ट्रेशन के वक्‍त आधार संख्‍या की जरूरत होगी। यह कदम फर्जी पहचान के साथ रजिस्‍टर कर रहे धोखेबाजों को बाहर करने के लिए उठाया गया है।"

रेलवे ने कहा है कि वह दलालों से निजात पाने के लिए नए सॉफ्टवेयर पर भी काम कर रहा है। कई बार प्रयास करने के बाद भी, टिकट दलाल कोई न कोई तोड़ निकाल ही लेते हैं जो कि रेलवे के लिए परेशानी का सबब है। पण्‍ बिजनेस प्‍लान में रेलवे ने हिल स्‍टेशनों को जोड़ने वाली नई टूरिस्‍ट्स ट्रेन्‍स चलाने की योजना भी बनाई है। इसके अलावा कैटरिंग व अन्‍य सुविधाओं के जरिए सुखद यात्रा का अनुभव देने के लिए भी रेलवे ने कई बिंदुओं पर योजनाबद्ध तरीके से बढ़ने का मन बनाया है।

Tags:    
Share it
Top