Home > व्यवसाय > फोर्ब्स की इनोवेटिव कंपनियों की सूची जारी, टॉप 10 में 2 भारतीय कंपनी शामिल

फोर्ब्स की इनोवेटिव कंपनियों की सूची जारी, टॉप 10 में 2 भारतीय कंपनी शामिल

 Vikas Kumar |  2017-08-10 09:00:26.0  |  New Delhi

फोर्ब्स की इनोवेटिव कंपनियों की सूची जारी, टॉप 10 में 2 भारतीय कंपनी शामिल

नई दिल्ली : फोर्ब्स की सबसे इनोवेटिव कंपनियों की सूची जारी हुई है। फोर्ब्स की टॉप 100 इनोवेटिव कंपनियों की सूची में तीन भारतीय कंपनियां शामिल है। जिनमें हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL), एशियन पेंट्स और भारती एयरटेल शामिल हैं।

दुनियाभर की 100 टॉप इनोवेटिव कंपनियों की इस सूची में सेल्सफोर्स डॉटकॉम ने टेसला मोटर्स को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। वहीं भारतीय कंपनियों की बात करें तो हिंदुस्तान यूनिलीवर सातवें स्थान पर, एशियन पेंट्स आठवें स्थान पर है। जोकि पिछले साल 31वें और 18वें स्थान पर थीं। वहीं भारती एयरटेल इस सूची में पहली बार शामिल हुई है और 78वें स्थान पर जगह बनाई।

इस सूची में टॉप 10 कंपनियों की बात करें तो अमेजनडॉटकॉम तीसरे स्‍थान पर, शंघाई आरएएएस ब्‍लड प्रोडक्‍ट्स चौथे स्‍थान पर, नेटफ्लिक्‍स पांचवें स्‍थान पर, इनसाइट छठे स्‍थान पर, नैवर नौवें स्‍थान पर और रीजेनेरॉन फामॉस्‍यूटिकल्‍स 10वें स्‍थान पर है।

आपको बता दें दुनिया की सर्वाधिक इनोवेटिव कंपनियां उन्हें माना जाता है जिनके बारे में निवेशकों को उम्मीद होती है कि वे भविष्य में और भी इनोवेटिव बनी रहेंगी। इस सूची में केवल उन उद्योग को शामिल किया जाता है, जो इनोवेशन के क्षेत्र में निवेश के लिए जानी जाती हैं। इसमें शामिल होने के लिए कंपनियों को 7 साल का सार्वजनिक वित्तीय आंकड़ा तथा 10 अरब डॉलर बाजार पूंजीकरण की जरूरत होती है।

वहीं पिछले साल जारी सूची में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज टीसीएस, सन फार्मा तथा लार्सन एंड टूब्रो भी शामिल थी लेकिन इस साल वे इस सूची में स्थान बनाने में विफल रहीं। जिसके कारण फोर्ब्स की इस सूची में भारतीय कंपनियों की संख्या घटकर पांच से तीन रह गयी है।

Tags:    
Share it
Top