- होम
- राज्य+
- उत्तर प्रदेश
- अम्बेडकर नगर
- अमेठी
- अमरोहा
- औरैया
- बागपत
- बलरामपुर
- बस्ती
- चन्दौली
- गोंडा
- जालौन
- कन्नौज
- ललितपुर
- महराजगंज
- मऊ
- मिर्जापुर
- सन्त कबीर नगर
- शामली
- सिद्धार्थनगर
- सोनभद्र
- उन्नाव
- आगरा
- अलीगढ़
- आजमगढ़
- बांदा
- बहराइच
- बलिया
- बाराबंकी
- बरेली
- भदोही
- बिजनौर
- बदायूं
- बुलंदशहर
- चित्रकूट
- देवरिया
- एटा
- इटावा
- अयोध्या
- फर्रुखाबाद
- फतेहपुर
- फिरोजाबाद
- गाजियाबाद
- गाजीपुर
- गोरखपुर
- हमीरपुर
- हापुड़
- हरदोई
- हाथरस
- जौनपुर
- झांसी
- कानपुर
- कासगंज
- कौशाम्बी
- कुशीनगर
- लखीमपुर खीरी
- लखनऊ
- महोबा
- मैनपुरी
- मथुरा
- मेरठ
- मिर्जापुर
- मुरादाबाद
- मुज्जफरनगर
- नोएडा
- पीलीभीत
- प्रतापगढ़
- प्रयागराज
- रायबरेली
- रामपुर
- सहारनपुर
- संभल
- शाहजहांपुर
- श्रावस्ती
- सीतापुर
- सुल्तानपुर
- वाराणसी
- दिल्ली
- बिहार
- उत्तराखण्ड
- पंजाब
- राजस्थान
- हरियाणा
- मध्यप्रदेश
- झारखंड
- गुजरात
- जम्मू कश्मीर
- मणिपुर
- हिमाचल प्रदेश
- तमिलनाडु
- आंध्र प्रदेश
- तेलंगाना
- उडीसा
- अरुणाचल प्रदेश
- छत्तीसगढ़
- चेन्नई
- गोवा
- कर्नाटक
- महाराष्ट्र
- पश्चिम बंगाल
- उत्तर प्रदेश
- राष्ट्रीय+
- आर्थिक+
- मनोरंजन+
- खेलकूद
- स्वास्थ्य
- राजनीति
- नौकरी
- शिक्षा
...तो इसलिए अमेरिका में अधिकारियों ने 8 घंटे तक रोकी रखी एयर इंडिया का विमान
शिकागो : अमेरिका में एयर इंडिया को उस समय शर्मसार होना पड़ा जब अमेरिका के एयर सेफ्टी रेगुलेटर ने शुक्रवार को एयर इंडिया के विमान को शिकागो एयरपोर्ट पर 8 घंटे तक रोके रखा। विमान को उड़ने नहीं दिया वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि कुछ सीट बैल्ट पर टैग नंबर नहीं लगा हुआ था।
एयर इंडिया के विमान को शिकागो से दिल्ली के लिए उड़ान भरनी थी। लेकिन अमेरिकन एअर सेफ्टी रेगुलेटर ने शुक्रवार को एअर इंडिया के विमान को सिर्फ इसलिए उड़ान नहीं भरने दिया क्योंकि कुछ सीट बैल्ट पर टैग नंबर नहीं लगा हुआ था। इस कारण फ्लाइट करीब 8 घंटे बाद भारत के लिए उड़ान भर सकी। अमेरिकी अधिकारियों की इस कार्रवाई को एयर इंडिया के अधिकारियों ने अव्यावहारिक और अप्रासंगिक बताया है।
दरअसल, एयर इंडिया के बोइंग-777 (VT-ALK) विमान को शिकागो से दिल्ली की उड़ान भरनी थी। इसी दौरान फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में सामने आया कि विमान में बड़ी संख्या में ऐसे सीट बेल्ट है जिन पर तकनीकी मानकों के अनुसार जरूरी टैग नहीं था। हालांकि ये सुरक्षा से जुड़ा हुआ मामला नहीं था, लेकिन FAA ने विमान को उड़ने की इजाजत नहीं दी। जिसके कारण यात्रिओं को 8 घंटे तक एयरपोर्ट पर ही रुकना पड़ा।
इसके बाद एअर इंडिया का एक और दूसरा विमान B-777 जोकि न्यूयार्क के जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट पर खड़ा था, वहां से सीट बेल्ट्स को फ्लाइट द्वारा मंगाया गया। फिर विमान में सभी सीट बैल्ट्स को बदले गए। उसके बाद ही विमान को उड़ान की इजाजत दी गई।
बताया जा रहा है FAA ने 44 पैसेंजर सीट और 12 फ्लाइट अटेंडेंट की सीट को यात्रा के लिहाज से बेकार घोषित किया था। इस घटना के बाद से एयर इंडिया नाखुश है। वहीं इस मामले में एयरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि सीट बेल्ट पूरी तरह से ठीक थे, केवल कुछ ही टैग्स हटे हुए थे। यह FAA द्वारा एअर इंडिया पर लगाए गए अव्यावहारिक या अप्रासंगिक शर्तों का एक उदाहरण है। हालांकि, इन चीजों की पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए हम सुनिश्चित कदम उठाएंगे। कई सीट बेल्टों का ऑर्डर दिया गया है।