Archived

समाजसेवा की खातिर बिल गेट्स ने किया अब तक का सबसे बड़ा दान

Vikas Kumar
16 Aug 2017 1:39 PM GMT
समाजसेवा की खातिर बिल गेट्स ने किया अब तक का सबसे बड़ा दान
x

नई दिल्ली : दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति व माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने दानवीर बनने के मामले में सबको पीछे छोड़ते हुए अब तक का सबसे बड़ा दान किया है। इस दौर में बिल गेट्स ने एक ही झटके में करीब 29 हजार 571 करोड़ रुपए दान कर दिए हैं।

दरअसल, बिल गेट्स ने अपनी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के 6 करोड़ 40 लाख के शेयर दान कर दिए हैं, जिनकी कीमत 4.6 अरब डॉलर यानी करीब 29 हजार 571 करोड़ रुपए है। सिक्यॉरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन की ओर से जारी रिलीज में इस बात की जानकारी दी गई है।

सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन को दी गई सूचना के अनुसार 4.6 अरब डॉलर के शेयर दान करने के बाद अब गेट्स के पास माइक्रोसॉफ्ट के मात्र 1.3 प्रतिशत शेयर ही बचे हैं। इससे पहले उनके पास 2.3 प्रतिशत शेयर थे।

हालांकि, रिलीज में इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि आखिर इतनी मोटी रकम का दान किसे दिया गया है। पिछले 17 साल में पहली बार बिल गेट्स ने इतनी बड़ी राशि दान में दी है। अपनी आधी से अधिक संपत्ति दान करने की पहल 'गिविंग प्लेज' के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने गत जून में 4.6 अरब डॉलर की राशि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान की थी।

बता दें बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन दुनिया की सबसे बड़ी निजी चैरिटी है। फाउंडेशन का उद्देश्य फिलहाल अगले तीन साल में पूरी दुनिया को पोलियोमुक्त बनाने का है। 1975 में पॉल एलेन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की शुरूआत करने वाले बिल गेट्स अरबों डॉलर दान करने के बावजूद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं।

Next Story