Archived

दिल्ली-अमृतसर के बीच भी चलेगी बुलेट ट्रेन, जानें कब होगा ट्रायल

Vikas Kumar
19 Aug 2017 10:24 AM GMT
दिल्ली-अमृतसर के बीच भी चलेगी बुलेट ट्रेन, जानें कब होगा ट्रायल
x

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली के लोगों के साथ-साथ पंजाब राज्य के निवासियों को भी बुलेट ट्रेन का शानदार तोहफा मिलने जा रहा है। देश की दूसरी बुलेट ट्रेन दिल्‍ली से अमृतसर के बीच चलाई जाएगी। जी हां, अगर सबकुछ ठीक रहा और योजना पर कार्य शुरू हो जाए तो दिल्ली से अमृतसर के बीच बुलेट ट्रेन 2024 तक चलनी शुरू हो जाएगी।

दिल्ली-अमृतसर के बीच बुलेट ट्रेन के इस प्रोजेक्‍ट पर करीब एक लाख करोड़ रुपये की लागत आएगी। बुलेट ट्रेन शुरू होने के बाद 458 किमी की दूरी करीब ढाई घंटे में पूरी हो जाएगी। केंद्र सरकार की तरफ से अमृतसर के लिए इसे बड़ा तोहफा माना जा रहा है।

सरकार इस प्रोजेक्‍ट के लिए पीपीपी मॉडल अपना सकती है। दिल्‍ली से अमृतसर के बीच इसमें चंडीगढ़, पानीपत, अंबाला, लुधियाना और जालंधन स्‍टेशन होंगे। केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय ने बुलेट ट्रेन शुरू करने के इस प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दे दी है।

आपको बता दें अभी दिल्‍ली से अमृतसर तक सफर को तय करने में एक्‍सप्रेस ट्रेन को छह घंटे का समय लगता है। इस रूट में बुलेट ट्रेन शुरू होने के बाद इसका किराया शताब्दी एसी, एग्‍जीक्‍यूटिव श्रेणी के किराये के बराबर ही होगा। इससे पहले देश में मुंबई से अहमदाबाद के लिए बुलेट ट्रेन शुरू करने की घोषणा की गई है।

Next Story