Archived

भारत आ रहे शिंजो अबे, अगले महीने में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का होगा शिलान्यास

Special Coverage News
3 Aug 2017 6:47 AM GMT
भारत आ रहे शिंजो अबे, अगले महीने में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का होगा शिलान्यास
x

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट की दिशा में केंद्र सरकार एक और कदम बढ़ाने जा रहा है। इसके साथ ही देश में पहली बुलेट ट्रेन का सपना साकार किए जाने की दिशा में एक और कदम बढ़ता नजर आएगा।

दरअशल, देश की पहली बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट पर निर्माण कार्य अगले महीने से शुरू हो जाएगी। अभी इस प्रोजेक्ट पर निर्माण कार्य अहमदाबाद और मुंबई के बीच शुरू होगा। इसका शिलान्यास जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट को 2023 में पूरा किया जाना है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में ये पूरी जानकारी दी है।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अगले महीने सितंबर में भारत आ रहे हैं। माना जा रहा है कि 12 से 20 सितंबर के बीच पीएम शिंजो आबे अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट के भूमि पूजन व शिलान्यास के कार्यक्रम में शरीक होंगे।

बता दें ये बुलेट ट्रेन 350 किलोमीटर/घंटा के हिसाब से चलेगी। कुल 508 किलोमीटर लंबी इस परियोजना का 92 फीसद (468 किमी) हिस्सा एलीवेटेड होगा। लेकिन मुंबई के भीतर का 2 फीसद भाग (13 किमी) जमीन पर तथा 6 प्रतिशत (27 किमी) समुद्र के नीचे सुरंग से होकर गुजरेगा।

इस परियोजना के लिये 97636 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत का 81 फीसदी जापान से कर्ज के रूप में उपलब्ध होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए इसमें काम करने के लिए 4 हजार भारतीय इंजीनियरों को ट्रेनिंग दिया जाएगा। अहमदाबाद में ही ट्रेनिंग सेंटर खोला गया है। जिनमें से 137 की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है।

Next Story