Archived

आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल हो सकता है सस्ती!

Kamlesh Kapar
25 Jun 2017 8:34 AM GMT
आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल हो सकता है सस्ती!
x
पूरे देश में 16 जून से तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल का रोजाना प्राइस चेंज करने की घोषणा की थी। एक हफ्ते के भीतर पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी कमी हुई है।
नई दिल्ली: पूरे देश में 16 जून से तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल का रोजाना प्राइस चेंज करने की घोषणा की थी। एक हफ्ते के भीतर पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी कमी हुई है। 16 जून से लेकर के 23 जून के बीच पेट्रोल की कीमतों में 2.68 रुपए प्रति लीटर की कमी हुई और डीजल की कीमतों में 2.09 रुपए की कमी आई है।

बता दे कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी का कारण अंतर्राष्ट्रीय मार्कीट में कच्चे तेल की कीमतों में कमी के कारण हुआ है। अभी कच्चे तेल की कीमतें अपने 9 माह के सबसे निचले स्तर पर आ गई हैं। इससे आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी होने की संभावना है।

वही अभी रुपए के मुकाबले डॉलर की कीमतें भी स्थिर हैं और इनमें ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। अगर रुपया और कमजोर नहीं होता है तो मार्कीट में पेट्रोल-डीजल के दाम 5 रुपए प्रति लीटर तक कम हो सकते हैं। तेल मार्कीटिंग कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने आम पब्लिक की सुविधा के लिए अपने ऐप भी लांच कर दिए हैं। इन ऐप्स की मदद से आम जनता रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट जान सकेगी।

इसमें शहर और डीलर पर रोजाना किस रेट पर तेल मिलेगा, इसकी भी जानकारी दी जाएगी। इससे ग्राहकों अपने एरिया में मौजूद डीलर से पूछने की जरुरत नहीं पड़ेगी। कंपनियों का मकसद ट्रांसपेरेंसी को बढ़ावा देने का है।
Next Story