Archived

पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, कल से रोजाना बदलेंगे रेट

Arun Mishra
15 Jun 2017 3:55 PM GMT
पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, कल से रोजाना बदलेंगे रेट
x
अब पेट्रोल 1.12 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा जबकि डीजल के लिए अब प्रति लीटर 1.24 रुपये कम देने होंगे। नई कीमत 16 जून से लागू होगी।
नई दिल्ली : आज पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की गई है। अब पेट्रोल 1.12 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा जबकि डीजल के लिए अब प्रति लीटर 1.24 रुपये कम देने होंगे। नई कीमत 16 जून से लागू होगी।

देश भर में 58000 पेट्रोल पंपों पर 16 जून यानी कल से पेट्रोल और डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे। इस नई व्यवस्था के तहत सुबह 6 बजे से नई दरें लागू होंगी। इसके अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों में उतार चढ़ाव और विदेशी विनियम दर में उतार-चढ़ाव के आधार पर पेट्रोल और डीजल के दाम में दैनिक आधार पर तय हुआ करेगा।

ये उतार चढ़ाव कुछ पैसे का हो सकता है। पेट्रोल-डीजल की कीमत हर शहर और हर पेट्रोल पंप पर अलग हो सकती है, क्योंकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, एचपीसीएल और बीपीसीएल की कीमत तय करने का फॉर्मूला अलग-अलग है। आईओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि हम गतिशील मूल्यों की ओर बढ़ रहे हैं। फिलहाल कीमतों में बदलाव हर 15वें दिन होता है, लेकिन अब यह लागत के हिसाब से दैनिक आधार पर होगा।
Next Story