Archived

सेविंग अकाउंट होल्डर को SBI का झटका, ब्याज दर में की बड़ी कटौती

Special Coverage News
31 July 2017 9:40 AM GMT
सेविंग अकाउंट होल्डर को SBI का झटका, ब्याज दर में की बड़ी कटौती
x
देश के सबसे बड़े कमर्शियल बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बचत खातों पर ब्याज दर में बड़ी कटौती कर दी है।
नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति समीक्षा 2 अगस्त से शुरू हो रही है। इससे पहले देश के सबसे बड़े कमर्शियल बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बचत खातों पर ब्याज दर में बड़ी कटौती कर दी है। इसके साथ ही, स्टेट बैंक ने बचत बैंक खातों के लिए निर्धारित ब्याज को 4 फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया है। बैंक के इस फैसले से बैंक खातों में छोटी रकम रखने वाले ग्राहकों को बड़ा नुकसान होगा।
बता दे कि SBI ने आज 31 जुलाई से ब्याज दर के लिहाज से सेविंग्स अकाउंट्स को दो भागों में बांट दिया है। नए नियम के तहत बचत खाते में 1 करोड़ रुपये से ऊपर की जमा राशि पर तो 4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता रहेगा, लेकिन 1 करोड़ रुपये तक की जमा राशि पर अब 3.5 प्रतिशत ब्याज ही दिया जाएगा। गौरतलब है कि एसबीआई में 90 प्रतिशत बचत खातों में 1 करोड़ रुपये से कम रकम जमा है। इसकी जानकारी एसबीआई ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दी है।
इससे पहले 7 जुलाई को एसबीआई ने 1 साल के लिए 1 करोड़ से कम राशि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों को 6.90 फीसदी से घटाकर 6.75 फीसद कर दिया था। यह दर 7 साल के निचले स्तर पर है। बहरहाल, एसबीआई की आज की घोषणा के बाद उसके शेयर करीब 5 प्रतिशत की उछाल के साथ 312.65 रुपये पर आ गए। ज्यादातर विश्लेषकों का अनुमान है कि पिछले कुछ महीनों से खुदरा महंगाई दर में आई बड़ी गिरावट की वजह से रेट कट की उम्मीद आसमान छू रही है।
Next Story