Archived

सावधान, खूनी सडकों पर राजस्थान के भृष्ट मंत्री युनुस का भृष्टाचार जारी है!

Arun Mishra
11 Jun 2017 7:51 AM GMT
सावधान, खूनी सडकों पर राजस्थान के भृष्ट मंत्री युनुस का भृष्टाचार जारी है!
x
इस दुर्घटना के कारणों में जाने पर हुई पड़ताल से सामने आया कि...
हाल ही में जयपुर शहर में एक ओवर लोड ट्रक ट्रोले के अनियंत्रित होकर पलटने से एक कार उसके नीचे दब गई। कार के ट्रोले के नीचे दबने से कार में सवार पांच व्यक्ति नमक से भरे ट्रोले के भार से दबकर मर गये। इस दुर्घटना के कारणों में जाने पर हुई पड़ताल से सामने आया कि दुर्घटना ग्रस्त हुआ ट्रक ट्रोला परिवहन विभाग से 27 टन भार परिवहन करने के लिए उपयुक्त था। मौके पर क्षमता से दो गुना भार का वजन ढोए हुए यह ट्रोला था जिसके पास दो प्रकार की काँटा तुलाई की पर्ची पाई गई। एक पर्ची जिसमे काँटा तुलाई का वजन 27 टन भार लिखा था। वहीं मौके पर मिली बिल्टी चालान के साथ मिली काँटा तुलाई पर्ची में इस ट्रोले में 55 टन वजन भरा था। इस प्रकार क्षमता से दुगना भार ढोने के कारण राज्य की राजधानी के नो एंट्री क्षेत्र में घुसे इस ट्रोले के अनियंत्रित हो जाने से ट्रक के साथ चलने वाली कार पर यह ट्रोला पलट गया।

नमक के बोझ से कार चकना चूर होकर ट्रोले के नीचे दब गई, इससे मौके पर पांच व्यक्ति मारे गये। राज्य की सडकों पर बेरोकटोक ओवर लोड ट्रको के संचालन से प्रतिदिन अनेक व्यक्ति मारे जाते हैं। राज्य में आज भृष्ठ परिवहन मंत्री युनुस खां के भृष्टाचार के चर्चे हैं। सुना है यह भृष्टाचार की काली खान बना युनुस खां मुख्यमंत्री के काफी नजदीक है, इसका कारण भी भृष्टाचार में निपुण होना माना जाता है। राज्य की भृष्ट वसुंधरा सरकार में इस समय भृष्टाचार का देशभक्तिकरण हो चूका है।

राज्य की सरकार में बैठे मंत्रियों के रामनामी भगवा चादर ओढ़कर सभी प्रकार के कुकर्म करने वालो के बाद भी अच्छे दिन आ गये है। राज्य की वसुंधरा सरकार के मंत्रियों की कार्य कुशलता का पैमाना भृष्टाचार करके, भाजपा आला कमान को पैसा देने के साथ नियमित भृष्टाचार की राशि से राज्य के सी.एम.ओ. को नजराना देना एक प्रकार की सर्वश्रेष्ठ योग्यता मानी जाती हैI राज्य की मुख्यमंत्री की पसंद के भृष्ट आई.ए.एस. अधिकारी अशोक सिंघवी का उदाहरण भी राज्य की जनता के सामने है। यहाँ गोरतलब होगा की राज्य की मुख्यमंत्री राज्य के प्रशासनिक अधिकारीयों की मीटिंग में दूसरे सभी आई.ए.एस. अधिकारीयों को भृष्ट अशोक सिंघवी से सीखने की बात कहकर अशोक सिंघवी की सराहना करती थी।

इसके पीछे उन्मुक्त भाव से भय रहित भृष्टाचार करने वाले सिंघवी द्वारा सी.एम. को भृष्टाचार की राशि का नजराना देने के लिए ही अशोक सिंघवी की प्रशंसा मुख्यमंत्री करती थी। अब ठीक उसी प्रकार राज्य मंत्री मण्डल में सबसे भृष्ट मंत्री युनुस खान के द्वारा जमकर भृष्टाचार करके सबको सार्वजानिक धन की लूट की बन्दरबाट की जा रही है। वैसे हम आपको बता दें की आज की भाजपा की राजनीती मूल रूप से मुस्लिम विरोध की धुरी पर टिकी है। इस प्रकार की भाजपाई राजनीती में युनुस खान सरीखे मुस्लिमो की ओकात भाजपा में किस प्रकार की होती होगी इस का सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है। मुख्यमंत्री की नजरे राजस्थान रोडवेज के बस स्टेण्ड की 40 हजार करोड़ रुपयों की कीमत की जमीनों पर लगी थी। इसके साथ ही राज्य के सार्वजानिक निर्माण विभाग के डाक बंगलो एवं सर्किट हाउस, होटलों की भूमियों की कीमतें आज हजारो करोडो रुपयों तक पहुच गई है।

इन सभी बेशकीमती राज्य की सम्पतियों को ठिकाने लगाने के साथ राज्य के बेशकीमती हजारो करोड़ के गलीचे चुराने के आरोपी मुख्यमंत्री के विशेष मर्जी पात्र अधिकारी धीरेन्द्र कमठान को गलीचा चोरी के आरोप में मुक्ति दिलाने के कुकर्मो को करने के लिए राज्य की मुख्यमंत्री को एक कठपुतली मंत्री की जरुरत थी। युनुस खां का पूर्व का अनुभव उन्हें एक मोहरे की तरह इस्तेमाल करने का गुण मुख्यमंत्री को पसंद आ गया इस कारण इस एल. आई. सी. एजेंट के दिन भी वर्तमान भाजपा सरकार में फिर गये। युनुस खां के माध्यम से गलीचा चोर धीरेन्द्र कमठान के पापों पर अब लीपापोती करके परदा डाल दिया गया है। रही दूसरे कामों की बाते तो कर्मचारी यूनियन के दबाव के कारण रोडवेज बस स्टेंडो की भूमि बेच खाने में भृष्ट युनुस को सफलता अभी तक नही मिल पाई है।

जयपुर की खासा कोठी होटल, उदयपुर जिले की सरकारी सम्पत्ति को बेचने के लिए इस मोहरे की अभी राज्य की मुख्यमंत्री को जरुरत है इस कारण यह एल.आई.सी एजेंट अभी राज्य सरकार में नम्बर एक की पोजीशन पर बैठा है। राज्य सरकार के भृष्टाचार करने के अनेक कुकर्मो में सहायक बने होने के कारण राज्य के परिवहन मंत्री युनुस खां को परिवार सहित भृष्टाचार करने की इन दिनों छूट मिली हुई है। देश में सड़क दुर्घटनाओ के आकडे इनकी भयावहता को बयान कर रहे है।

वर्ष 2014 में देश में हुई सड़क दुर्घटना में एक लाख 42 हजार व्यक्ति मारे गये थे। वर्ष 2015 में मरने वालो की संख्या में 7181 लोगों की मौतों ने सड़क दुर्घटना में मरने वालो की संख्या में ओर इजाफा कर दिया। राजस्थान राज्य देश में सड़क दुर्घटनाओ के पायदान पर 7वां स्थान रखता है। देश में ट्रक दुर्घटना में मरने वाले लोगो की संख्या आज 40 हजार का आंकड़ा पार करने जा रही है। 70 हजार दुपहियां वाहन चालक भारी वाहनों की चपेट में आकर प्रतिवर्ष देश में मर रहे हैं। ट्रको से होने वाली दुर्घटनाओ का प्रमुख कारण क्षमता से अधिक माल ढोना माना गया है।

देश में ज्यादातर ओवर लोड ट्रकों का परिचालन हमारे राजस्थान राज्य से होता है। राज्य में मुख्यतया खनिज आधारित उद्योगों के कारण पत्थर, सीमेंट, रेत, बजरी का मुख्य रूप से परिवहन होता है। राज्य में कोटा जिले की रामगंज मंडी से कोटा स्टोन, राजसमन्द जिले से मार्बल, किशनगढ़, मकराना, चित्तोड़गढ़, पाली, उदयपुर, अजमेर, मोडक, सिरोही, जालोर से मार्बल, ग्रेनाईट, सीमेंट तथा भीलवाड़ा से सैंड स्टोन पत्थर को ढोने वाले हजारो ट्रक ओवर लोड वजन लेकर सडको पर चलते है। सड़क दुर्घटनाओ में मरने वाले स्कूली बच्चों की संख्या भी भयावह रूप से हर साल बढ रही है।

राजस्थान राज्य के विभिन्न जिलो से सीमेंट, मार्बल, ग्रेनाईट, बजरी परिवहन करने वाले अधिकाँश ट्रक अपनी क्षमता से तीन गुना तक वजन भरकर देश के विभिन्न राज्य में जाते है। रामगंज मंडी से जयपुर आने वाले एक ट्रक द्वारा रास्ते में प्रत्येक जिले के परिवहन अधिकारीयों को दो हजार रूपये प्रति चक्कर नगद एंट्री शुल्क के रूप में चुकाया जा रहा है। इस प्रकार एक ट्रक प्रति चक्कर ओवर लोड वजन भरने के कारण रामगंज मंडी से जयपुर तक आने में 10 से 12 हजार रूपये विभिन्न दलालों के माध्यम से परिवहन विभाग के भृष्ठो को देता है।

कोटा जिले में कोटा के विधायक भवानी सिंह राजावत का भतीजा, डब्लू बना 50 हजार से एक लाख रूपये तक प्रतिमाह लेकर के ओवर लोड ट्रक को जयपुर पहुँचने तक की गारंटी ले रहा है और वह इसके लिए टोकन भी जारी कर रहा है। 40 टन पास ट्रक ट्रोला सौ टन वजन लेकर सडको पर मोत का पैगाम लाकर बेखोफ दोड रहा है । इस अवैध वसूली के धंधे में अनेक व्यक्ति लगे है जो युनुस खां के नजदीकी रिश्तेदार है। अवैध रूप से चलने वाले ओवर लोड ट्रको से प्रतिमाह करोडो रुपयों की उगाही राज्य की खूनी सडको पर युनुस खां का परिवार कर रहा है।

नेशनल हाइवे पर लगे प्रत्येक जिला परिवहन अधिकारी भृष्ट मंत्री युनुस खां को सीधी मासिक बंधी के रूप में लाखो रूपये पहुंचा रहे हैं। राज्य में अनेक ट्रांसपोर्टर सीधे ओवर लोड ट्रको के संचालन करने के लिए युनुस खां के रिश्तेदारो के माध्यम से युनुस खां करोडो की रकम पहुंचा रहे है। भृष्ट युनुस खां का इतिहास जानने वाले बताते है कि आज यह एल.आई.सी. का मामूली सा बाबुडा कई हजार करोड़ का आसामी बन चुका है। इसके रिश्तेदार हवाला कारोबार में लगकर क्रिकेट मेच के फिक्सिंग के खेल से जुड़कर करोड़ो के वारे न्यारे कर रहे है।

कुछ समय पूर्व एक हवाला कारोबारी को चोमू थाना पुलिस ने पकड़ा था तब युनुस ने थाने में फोन कर उसे छुड़ाया था इसका विस्तृत विवरण भी हम कभी पाठको को बताएंगे। इस हवाला कारोबारी के गुर्गो को आनंद पाल के गुर्गो ने जयपुर जिले के गोविन्द गढ़ थाना क्षेत्र में लूटा था, इस केस में भी युनुस ने ही राजीनामा करवाया था। कुल मिलाकर राज्य सरकार का भृष्ट मंत्री युनुस खां अब राज्य की राजनीती में एक माफिया गिरोह चलाने वाल बदनाम नाम है। जिसके कुकर्मो के किस्से राज्य की राजनीती में चर्चित है। वो भी हम पाठको को शीघ्र बताएंगे।

Next Story