Archived

जाकिर नायक के पैसों से बने होटल में रंगरेलिया करते हैं वक्फ बोर्ड अध्यक्ष नकवी शोकत कुरैशी!

Special Coverage News
5 Aug 2017 8:20 AM GMT
जाकिर नायक के पैसों से बने होटल में रंगरेलिया करते हैं वक्फ बोर्ड अध्यक्ष नकवी शोकत कुरैशी!
x
जयपुर में जाकिर नायक ने रियल स्टेट में काफी पैसा लगा रखा है। लतीफ़ के द्वारा बनाई गई उसकी अपनी होटल आरको पैलेस सिन्धी केम्प बस स्टेंड के निर्माण के समय नीव का पत्थर विवादित धर्म गुरु जाकिर नायक ने रखा था.?
देश और दुनिया के साथ मुसलमानों और इस्लाम धर्म दोनों के लिए वहाबी आतंकीयों की विचारधारा समान रूप से खतरा बनी हुई है। इस आतंक की जहरीली विचारधारा के प्रबल समर्थक डॉ. जाकिर नायक और उसके संगठन इस्लामी रिसर्च फाउंडेशन पर भारत सरकार ने प्रतिबन्ध लगा दिया है। हमारे देश में तेजी से फैलती वहाबी आतंक की सऊदी अरब की संस्कृति वाले इस्लाम को राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर में अब्दुल लतीफ़ आरको और वक्फ बोर्ड सदस्य शोकत कुरैशी सक्रिय रूप से फैलाने में लगे हैं। यहाँ गोरतलब होगा कि जयपुर में लतीफ़ आरको से मिलकर जाकिर नायक ने रियल स्टेट में काफी पैसा लगा रखा है। कतीफ आरको के द्वारा बनाई गई उसकी अपनी होटल आरको पैलेस सिन्धी केम्प बस स्टेंड के निर्माण के समय नीव का पत्थर विवादित धर्म गुरु जाकिर नायक ने रखा था।
जयपुर शहर के हजारो लोगों की उपस्थिति में जाकिर नायक ने लतीफ़ आरको के समारोह में शिकरत की थी। जयपुर शहर के हजारों व्यक्ति इस घटना के गवाह बने थे। वक्फ बोर्ड सदस्य शोकत कुरैशी के साथ भी जाकिर नायक की व्यापारिक साझेदारी है। सूत्रों के अनुसार मुम्बई में राजस्थान राज्य के चूरू, सीकर, झुंझुनू जिलों के मुस्लिम कुरैशी समाज के व्यक्ति बड़ी संख्या में रियल स्टेट व्यवसाय में लगकर वहीं बस गये हैं। उनमे से ही एक व्यक्ति अर्शी कुरैशी जाकिर नायक का सक्रिय साथी रहा है जो गिरफ्तार हो चुका है।
अर्शी कुरैशी मूलत: राजस्थान राज्य के शेखावाटी क्षेत्र का मूल निवासी निवासी है। राजस्थान वक्फ बोर्ड के सदस्य शोकत कुरैशी की अर्शी कुरैशी से नजदीकी रिश्तेदारी है। शोकत कुरैशी का परिवार मूल रूप से सीकर शहर का निवासी है जो कुछ वर्षो पहले जयपुर आकर बस गया। इस रिश्तेदारी के कारण अर्शी कुरैशी ने विवादित धर्म प्रचारक जाकिर नायक की मुलाकात शोकत कुरैशी से करवा दी फिर शीघ्र ही यह मुलाक़ात घनिष्ठता में बदल गई। यहाँ गोरतलब होगा कि राजस्थान राज्य के कुरैशी समाज के लोग बड़ी संख्या के बकरे लेकर मुंबई में जाते है जहाँ उन्हें उनके मवेशियों की कीमत ज्यादा मिलती है।
जयपुर शहर में शोकत कुरैशी सांगानेरी गेट में लगने वाली अवैध बकरा मंडी में बकरों की दलाली करता है। इन व्यापारिक संबंधो के कारण अकसर जाकिर नायक जयपुर में आने लगा। जयपुर शहर में जाकिर नायक ने सऊदी अरब से मिले पेट्रो डॉलर के रुपयों को अब्दुल लतीफ़ आरको के कहने पर आरको होटल, आई टी आई सेंटर के साथ शोकत कुरैशी की भागीदारी में मोटी राशि जो 100 करोड़ से अधिक हो सकती है उसका निवेश जयपुर में कर दिया। जाकिर नायक से मिले इस निवेश के कारण जयपुर शहर के शोकत कुरैशी और लतीफ़ आरको के दिन फिर गये। ये दोनों जाकिर नायक से मिले सऊदी पेट्रो डालर की मदद से फिर शहर में धर्मार्थ के सामाजिक काम करने लगे।
लतीफ़ आरको ने जाकिर नायक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन की मदद से फिर गरीब मुस्लिम बच्चियों की शादी कराने,उच्च सरकारी नौकरियों में कोचिंग कराने, विधवा पुनर्वास, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में बेरोजगारों को तकनिकी शिक्षा देने के नाम पर जाकिर नायक को खूब ठगा है। जाकिर नायक के संपर्क में आने के बाद लतीफ़ आरको 200 करोड़ से भी ज्यादा कीसंपत्ति का मालिक बन गया है। इसी प्रकार शोकत कुरैशी की आर्थिक स्थिति भी आज जाकिर नायक से मिले पैसो के बल पर काफी सुदृढ़ एवं मजबूत हो चुकी है। यह भी 100 करोड़ रुपयों से ज्यादा की सम्पतियों का मालिक बन गया है।
जाकिर नायक से मिलने से पहले शोकत कुरैशी सांगानेरी गेट के कुख्यात जेबतराश अहमद का चेला था। इसी समय इसने अपने समाज के कई लोगो पर चाकू से प्राण घातक हमले भी किये थे, जिनके मुक़दमे थानों में दर्ज है। यहाँ गोरतलब होगा कि जाकिर नायक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन को आतंक फैलाने के साथ देश में साम्प्रदायिक वैमनस्यता फैलाने के कारण भारत सरकार ने 17 नवम्बर 2016 को एक सरकारी आदेश निकालकर बैन कर दिया है। इस बैन के विरुद्ध इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन ने दिल्ली हाईकोर्ट में अपील की थी जो कोर्ट ने ख़ारिज कर दी थी I वर्ष 2012-13 में केरल राज्य के कुछ निवासियों ने भारत सरकार से शिकायत की थी कि जाकिर नायक की संस्था द्वारा बांटी गई विवादित सीडीयों को देखने के बाद उनके पुत्र आई एस आई एस के आतंकी बन गये है।
इसके अलावा मिश्र में पकडे गये कुछ आई एस आई एस के आतंकीयों से की गई पूछताछ में एवं बांग्लादेश में पकडे गये आतंकियों ने बताया की वे सब जाकिर नायक के प्रवचनों को सुनने के बाद आतंकी बने हैं। इस कारण जाकिर नायक के फेसबुक पेज ट्वीटर अकाउंट के साथ सभी प्रकार के धर्म प्रचार पर केंद्र सरकार ने प्रतिबन्ध लगा दिया। जाकिर नायक ने फिलहाल अपने को गिरफ्तारी से बचाने के लिए सऊदी अरब की नागरिकता लेकर वही शरण ले रखी है।

Image Title


अनेक लोगों का दावा है कि जाकिर नायक से हज उमरा की धार्मिक यात्रा पर सऊदी अरब जाने वाले यात्री अब भी मिलते रहते है। अभी हाल ही में लतीफ़ आरको और शोकत कुरैशी ने राज्य के वक्फ बोर्ड अध्यक्ष अबुबकर नकवी को उमरा यात्रा के लिए मक्का मदीना भेजा था। इस यात्रा के पीछे भी बहुत बड़ी व्यापारिक डील हुई थी। इस व्यापारिक डील को पूर्ण करने एवं जाकिर नायक से मिलने के लिए ही अबुबकर नकवी उमरा की तीर्थ यात्रा का बहाना करके सऊदी अरब की यात्रा पर गये थे, ऐसा जानकार सूत्रों का दावा है। अचानक धार्मिक यात्रा उमरा को पूर्ण करने से पहले ही नकवी बीच समय में ही अपनी यात्रा अधूरी छोड़ कर वापस जयपुर लौट आये थे। इस कारण भी इस प्रकार की चर्चो को बल मिल रहा है।

भगोड़ा देश विरोधी जाकिर नायक अपने ऊपर प्रतिबन्ध लगने से पहले जब भी जयपुर में आता था तब शोकत कुरैशी की होटल में या फिर जयपुर के बस स्टेड सिन्धी केम्प स्थित लतीफ़ आरको की होटल आरको पैलेस में ठहरता था। कुछ वर्षो पहले होटल आरको पैलेस में जाकिर नायक के साथ में खड़े शोकत कुरैशी व लतीफ़ आरको की तस्वीरे लगी रहती थी जो हमने भी देखी है। यहां पर यह बताना भी उल्लेखनीय होगा कि साउथ अफ्रीका में तन्जेनाइट एवं कीमती रत्नों पन्ना, माणक, एक्वामेरीन की खानों पर लादेन परिवार का कब्जा रहा है। बिन लादेन की खदानों से लतीफ़ आरको का रिश्तेदार जो जयपुर के आमेर में रहता है वह बेखोफ लादेन परिवार से मिलकर जयपुर में कीमती रत्नों, पन्ना, तन्जेनाईट की रफ स्टोंस लेकर आता था।
अमरीका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए 9-11 हमले के बाद वर्ष 2011 में जयपुर शहर के अनेक अखबारों में लतीफ़ के रिश्तेदार आमेर निवासी के आतंकी संबंधों की तब खूब खबरें छपी थी I कुल मिलाकर लतीफ़ आरको, शोकत कुरैशी से जाकिर नायक के तार खूब गहरे तक जुड़े है। हाल के वर्षो में जाकिर नायक से जुड़ने के बाद इनकी दौलत में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। राज्य के वक्फ बोर्ड अध्यक्ष अबुबकर नकवी को महिलाओ से केरल की आयुर्वेद विधि से की गई मसाज काफी पसंद है। कुछ समय पूर्व भृष्ट वक्फ बोर्ड अध्यक्ष नकवी के चेहरे पर काफी झुर्रियाँ एवं घने काले दाग पड गये थे। इन दागो के साथ चेहरे की झुर्रियां को साफ कराने के लिए प्रशिक्षित महिलाओ से नकवी अपने पूरे शरीर की बॉडी मसाज कराने के लिए प्रत्येक सप्ताह लतीफ़ की होटल में आता था। बॉडी मसाज ट्रेनर के जादुई हाथो के स्पर्श पाने के लिए नकवी की पत्नी भी महीने में के एक-दो बार होटल आरको पैलेस में आ जाती है।
हमारे रिपोर्टर को होटल में काम करने वाले एक नौकर ने बताया कि वक्फ बोर्ड अध्यक्ष नकवी के साथ कई बार तो शोकत कुरैशी भाई जान की पत्नी भी अकेले ही मसाज कराने आ जाती हैं। होटल में उनके आने पर किसी भी प्रकार की एंट्री व किसी भी नोकर का प्रवेश इनके कमरों में नही होता है। होटल में काम करने वाले एक ड्राईवर ने बताया कि नकवी साहब और हमारे सेठ लतीफ़ व शोकत कुरैशी तो शहर के बदनाम पत्नी बदल क्लब में भी जाते है। वहां पर अक्सर तीनो को वो ही के निजी गाड़ी में बैठाकर ले जाता है। भारत सरकार के द्वारा जाकीर नायक की सो करोड़ से अधिक के संपत्ति ईडी ने जब्त कर दी है परन्तु राजस्थान में हुआ जाकिर नायक का कई सो करोड़ का निवेश लतीफ़ और शौकत कुरैशी ने दबा रखा है। जयपुर के अनेक संगठनों के लोगों ने वक्फ बोर्ड अध्यक्ष अबुबकर नकवी, शोकत कुरैशी व लतीफ़ आरको की संपत्ति जब्त कर इनके जाकिर नायक के संबंधो की जांच के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखे हैं और शीघ्र इस पर कार्यवाही करने की भी मांग की है I

Image Title







लेखक : मो. हफीज, व्यूरो चीफ, राजस्थान
Next Story