Home > हेल्थ > क्या आप तैरना जानते है ? यदि नहीं तो ये खबर आपके लिए ही है जरूर पढ़ें

क्या आप तैरना जानते है ? यदि नहीं तो ये खबर आपके लिए ही है जरूर पढ़ें

 Alok mishra |  2016-09-25 14:42:14.0  |  New Delhi

क्या आप तैरना जानते है ? यदि नहीं तो ये खबर आपके लिए ही है जरूर पढ़ें

अगर आप स्विमिंग जानते हैं और सिर्फ शौकिया तौर पर ही स्विमिंग करते हैं, तो यकीन मानिए ये खबर आपके अंदर एक नया जोश भर देगी.थकावट भरे शारीरिक व्यायाम से कही ज्यादा अच्छा व्यायाम स्विमिंग को माना जाता है. स्विमिंग न सिर्फ शरीर को फिट रखने में आपकी मदद करता है बल्कि ये कई तरह की बीमारियों से भी रक्षा करता है.

आइए हम आपको बताते हैं स्विमिंग के फायदे – आपके शरीर और सेहत दोनों के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है.

स्विमिंग के फायदे

स्विमिंग बढ़ाता है स्टेमिना

स्विमिंग एक कार्डियो वेस्कुलर एक्सरसाइज है. अगर आप रोजाना या फिर हफ्ते में 4 से 5 दिन भी स्विमिंग करते हैं तो ये आपके स्टेमिना को बढ़ाने में आपकी मदद करता है.

मानसिक तनाव होता है दूर

स्विमिंग करने से आपका मानसिक तनाव कम होता है. अगर आप अपनी निजी ज़िंदगी या ऑफिस को लेकर तनावग्रस्त हो जाते हैं तो फिर स्विमिंग पूल पर जाकर स्विमिंग करना ना भूलें.

मोटापा करता है कम

रोज़ाना स्विमिंग करने से मोटापा भी नियंत्रित होता है. स्विमिंग करने से शरीर की कैलोरिज बर्न होती है जिससे मोटापा कम होने लगता है. एक स्टडी के मुताबिक रोज़ 30 मिनट तक तैरने से शऱीर से करीब 440 कैलोरी कम हो जाती है.

पूरे शरीर की होती है एक्सरसाइज

स्विमिंग करते वक्त जब पूरे शरीर की ताक़त का इस्तेमाल होता है, तो उसे एक अच्छा वर्कआउट माना जाता है. अगर आपको एक ऐसा व्यायाम पसंद है जिसमें पूरे शरीर का उपयोग होता है तो यकीन मानिए स्विमिंग से बेहतर व्यायाम और दूसरा कोई नहीं है.

पूरी बॉडी को करता है रिलैक्स

रोज़ाना स्विमिंग करने से आपके शरीर और दिमाग को बहुत राहत मिलती है और रोज़ आधे घंटे तैरने से पूरी बॉडी रिलैक्स हो जाती है.

शरीर को लचीला बनाता है

रोज़ स्विमिंग करने से शरीर में लचीलापन आता है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद अच्छा माना जाता है. इसके अलावा अगर स्विमिंग करने से गर्मी में भी आपको ठंडक का सुखद अहसास होता है.

स्विमिंग रखता है दिल का ख्याल

स्विमिंग करने से दिल की बीमारियों और ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है. अगर आप रोज़ाना आधे घंटे तक स्विमिंग करते हैं तो इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित

हर दिन तैरने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है. फिट रहने के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होनी चाहिए. हफ्ते में पांच दिन तैरने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बैलेंस रहती है.

हड्डियां होती हैं मज़बूत

रोज़ाना स्विमिंग करने से आपके शरीर की हड्डियों को ताकत मिलती है जिससे वो मज़बूत होती हैं. स्विमिंग करने से भविष्य में गठिया संबंधी परेशानी होने का खतरा भी कम हो जाता है
.
प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

स्विमिंग प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभदायक माना जाता है क्योंकि इससे पेट की मांसपेशियां मज़बूत होती हैं. इसके साथ ही पीठ की मांसपेशियों को भी मज़बूती मिलती है और इस वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान शिशु का वज़न उठाने की क्षमता बढ़ती है.

ये थे तैराकी के फायदे .अब आप ये तो जान ही गए होगें कि तैराकी से हम कैसे स्वस्थ रह सकते है .तो देर किस बात की कीजिये अब रोज स्विमिंग.

Tags:    
Share it
Top