Home > हेल्थ > अलग-अलग बीमारियों और भावनाओं से जुडी होती हैं हाथ की पांचों उंगलिया, जानिए-कैसे?

अलग-अलग बीमारियों और भावनाओं से जुडी होती हैं हाथ की पांचों उंगलिया, जानिए-कैसे?

 Arun Mishra |  2017-01-25 12:26:40.0  |  नई दिल्ली

अलग-अलग बीमारियों और भावनाओं से जुडी होती हैं हाथ की पांचों उंगलिया, जानिए-कैसे?

हमारे हाथ की पांचो उंगलिया शरीर के अलग अलग अंगों से जुडी होती हैं। इसका मतलब आप को दर्द नाशक दवाइयां खाने की बजाए इस आसान और प्रभावशाली तरीके का इस्तेमाल करना करना चाहिए। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि शरीर के किसी भी हिस्से का दर्द सिर्फ हाथ की उंगली को रगड़ने से कैसे दूर हो सकता है।

हमारे हाथ की अलग अलग उंगलिया अलग-अलग बीमारियों और भावनाओं से जुडी होती हैं। शायद आप को पता न हो, हमारे हाथ की उंगलिया चिंता, डर और चिड़चिड़ापन दूर करने की क्षमता रखती है। उंगलियों पर धीरे से दबाव डालने से शरीर के कई अंगो पर प्रभाव पड़ेगा।

जानिए कैसे-

1. अंगूठा (Thumb) -
हाथ का अंगूठा हमारे फेफड़ो से जुड़ा होता है। अगर आप की दिल की धड़कन तेज है तो हलके हाथों से अंगूठे पर मसाज करें और हल्का सा खीचें। इससे आप को आराम मिलेगा।

2. तर्जनी (The Index Finger) -
ये उंगली आंतों gastro intestinal tract से जुडी होती है। अगर आप के पेट में दर्द है तो इस उंगली को हल्का सा रगड़े, दर्द गायव हो जायेगा।

3. बीच की उंगली (The Middle Finger) -
ये उंगली परिसंचरण तंत्र तथा circulation system से जुडी होती है। अगर आप को चक्कर या आपका जी घबरा रहा है तो इस उंगली पर मालिश करने से तुरंत रहत मिलेगी।

4. तीसरी उंगली (The Ring Finger) -
ये उंगली आपकी मनोदशा से जुडी होती है। अगर किसी कर्ण आपका मनोदशा अच्छा नहीं है या शांति चाहते हो तो इस उंगली को हल्का सा मसाज करे और खीचें, आपको जल्द ही इस के अच्छे नतीजे प्राप्त हो जाएंगे। आप का मूड खिल उठेगा।

5. छोटी उंगली (The Little Finger) -
छोटी उंगली का किडनी और सिर के साथ सम्बन्ध होता है। अगर आप को सिर में दर्द है तो इस उंगली को हल्का सा दवाएं और मसाज करें। आप का सिर दर्द गायब हो जायेगा। ऐसे मसाज करने से किडनी भी तंदरुस्त रहती है।

Tags:    
Share it
Top