Home > हेल्थ > लहसुन से कीजिये बालों की समस्या का समाधान,जानिए इसके अन्य फायदे

लहसुन से कीजिये बालों की समस्या का समाधान,जानिए इसके अन्य फायदे

 alok mishra |  2016-09-02 13:07:27.0  |  New Delhi

लहसुन से कीजिये बालों की समस्या का समाधान,जानिए इसके अन्य फायदे

लहसुन, खाने को स्वादिष्ट तो बनाता ही है लेकिन अक्सर इसे एक मसाले के रूप में ले लिया जाता है। बहुत ही कम लोग जानते हैं यह एक औषधि भी है, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद है।

लहसुन के फायदे

चलिए आज हम आपको लहसुन के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिनसे आप शायद अब तक अनजान हैं।

उच्च रक्तचाप

जानकारों का कहना है कि लहसुन का सेवन उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा लहसुन का कार्य ब्लैडर और लीवर के कार्यों को भी सुचारू रूप से चलाना होता है।

पाचन क्रिया

लहसुन का सेवन पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। साथ ही जिन लोगों को भूख ना लगने की समस्या होती है उन्हें लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए।

एसिड से मुक्ति

लहसुन का पर्याप्त सेवन करने से पेट में दबाव नहीं बनता और ना ही घबराहट महसूस होती है। शरीर में उत्पन्न होने वाले एसिड से भी मुक्ति मिलती है।

वैकल्पिक चिकित्सा

लहसुन, वैकल्पिक चिकित्सा में भी प्रयोग किया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार इसका सेवन करने से अवसाद, मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों पर नियंत्रण लगता ही है साथ ही कैंसर के इलाज में भी यह फायदेमंद सिद्ध होता है।

श्वसन तंत्र

लहसुन को श्वसन तंत्र के लिए बेहद उपयोगी करार दिया गया है। इसलिए सांस से जुड़ी बीमारियां जैसे दमा, सर्दी, निमोनिया आदि में इसका सेवन लाभदायक होता है। इसके अलावा फेफड़ों के संक्रमण और खांसी में भी यह उपयोगी होता है।

ट्यूबरकुलोसिस

जिन लोगों को टी.बी. यानि ट्यूबरकुलोसिस की समस्या होती है उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करना चाहिए।

दांत में कीड़ा

जिन लोगों के दांत में कीड़ा लगा है, जिस कारण काफी दर्द होता है उन लोगों को लहसुन को गर्म कर दर्द वाले दांत के नीचे कुछ देर के लिए रख देना चाहिए। इससे दांत का दर्द भी गायब हो जाएगा।

फ्लू से निजात

फ्लू से निजात पाने के लिए रोज सुबह गर्म पानी के साथ प्याज और लहसुन के रस का सेवन करना उचित रहेगा। सर्दी ठीक करने के लिए लहसुन के रस को रूई पर लगाकर उसे सूंघना चाहिए।

एंटी बायोटिक

लहसुन एक औषधि भी है और एंटी बायोटिक दवा भी। फोड़े-फुंसियों के ऊपर लहसुन का पेस्ट लगाने से वे दूर होते हैं।

परहेज

लहसुन फायदा तो पहुंचाता है लेकिन इसके साथ ही कुछ परहेज भी अवश्य करने चाहिए जैसे कि वे लोग जिन्हें साथ ही साथ एलर्जी की भी समस्या है, उन्हें कभी कच्चा लहसुन नहीं खाना चाहिए। साथ ही त्वचा रोग, उच्च तापमान या सिर दर्द के समय भी लहसुन का सेवन बंद कर देना चाहिए।

एड्स/एचआईवी

एड्स/एचआईवी के रोगियों को दवा के साथ-साथ लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

बालों की खूबसूरती

स्वास्थ्य के अलावा बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लहसुन काफी मददगार साबित होता है। आइए जानते हैं बालों के लिए क्या कमाल दिखाता है लहसुन।

लहसुन का रस

लहसुन के रस को नारियल तेल के साथ मिलाकर थोड़ा गर्म कर लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। अगर रखना चाहें तो रात भर ऐसे ही रहने दें, सुबह सिर धोएं, नहीं तो एक घंटे बाद भी बाल धो सकते हैं।

लहसुन का पेस्ट

आप लहसुन का पेस्ट बनाकर बालों पर भी लगा सकते हैं, इसके बाद ऑलिव ऑइल से मसाज कर बालों को शॉवर कैप से ढक लें। अगले दिन बालों को अच्छे से धो लें।

जब आपकी स्कैल्प गंदी होती है, तो शैंपू ही काफी नहीं होता। कुछ घरेलू नुस्खे वाकई बालों को सुंदर, चमकीले और हेल्दी बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। लहसुन का प्रयोग उन्हीं में से एक है।

लहसुन की गंध

लहसुन की गंध से बचने के लिए आप लहसुन, शहद और अदरक का सीरम भी बना सकते हैं।

Tags:    
Share it
Top